India England match: 50 साल बाद ओवल में जीती टीम इंडिया, इंग्लैंड को 157 रनों से रौंदा -

India England match: 50 साल बाद ओवल में जीती टीम इंडिया, इंग्लैंड को 157 रनों से रौंदा

नई दिल्ली। लंदन के ओवल में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में भारत ने शानदार जीत दर्ज करते हुए इतिहास रच दिया है।ओवल में 50 साल बाद भारत टेस्ट मैच जीता है। चौथे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 157 रनों से हरा दिया। मैच जीतने के साथ ही 5 मैचों की सीरीज में भारत ने 2-1 की अजेय बढ़त बना ली है। भारत ने पहली पारी में 191 रन बनाए थे जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 290 रन बनाए। भारत की दूसरी पारी की भारत ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए दूसरी पारी में 466 रन बनाए जिसमें रोहित शर्मा ने शानदार शतक लगाते हुए 127 रनों की पारी खेली। विदेशी जमीन पर रोहित का पहला शतक रहा।

रोहित ने खेली शानदार पारी
भारत ने इंग्लैंड को 368 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे इंग्लैंड हासिल नहीं कर पाया और दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम 210 रनों पर सिमट गई। सीरीज पर नजर डालें तो सीरीज का पहला मैच ड्रा रहा था। दूसरे मैच में भारत 151 रनों से जीता था वहीं तीसरे मैच में इंग्लैंड पारी और 76 रनों से जीता। चौथा टेस्ट मैच जीतने के बाद अब एक बात तो तय है कि भारत ये सीरीज हार नहीं सकता। भारत की जीत इस मायने में खास है कि कोहली सेना पहली पारी में केवल 191 रन ही बना पायी, जबकि इंग्लैंड की टीम ने 290 रन बनाकर भारत पर 98 रनों की बढ़त बनायी लेकिन उसके बाद दूसरी पारी में भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की 127 रनों की शतकीय पारी, उसके बाद पुजारा 61, पंत 50 और शार्दुल ठाकुर 60 रन की अर्धशतकीय पारी के दम पर 466 रन का विशाल स्कोर बनाया।

उमेश यादव और बुमराह ने की घातक गेंदबाजी

घातक गेंदबाजी करते हुए भारत ने इंग्लैंड को ओवल में दूसरी बार हराया और 50 साल के इतिहास को फिर से दोहरा दिया। ओवल में भारत ने पहली जीत 1971 में दर्ज की थी। उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने चौथे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन इंग्लैंड को 157 रन से हराकर पांच मैचों की शृंखला में 2-1 की अजेय बढ़त बनाई। भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 368 रन का लक्ष्य दिया था। ऑल राउंडर रविंद्र जडेजा ने 50 रन देकर दो विकेट चटकाये, तो शार्दुल ठाकुर ने 22 रन देकर दो विकेट लिये। बुमराह और जडेजा ने पहली पारी में 2-2 विकेट चटकाये थे, शार्दुल ठाकुर और सिराज ने एक-एक विकेट चटकाये थे। दूसरी पारी में इंग्लैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स और हमीद ने अर्धशतक जमाया. बर्न्स ने 50 और हमीद ने 63 रन बनाये. जबकि कप्तान जो रूट 36 रन ही बना पाये।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password