Increase Gas price : जेब खाली करने के लिए हो जाएं तैयार, इन शहरों में बढ़ सकते हैं गैस के दाम

gas rate increase

नई दिल्ली। आम आदमी के लिए Increase Gas price सरकार जल्द ही एक और झटका देने वाली है। अगले माह दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में सीएनजी (PNG) और पाइन से रसोई गैस की कीमतों (PNG) में एक बार फिर से बढ़ोत्तरी होने वाली है। जानकारी के मुताबिक इस बार 10 से 11 प्रतिशत तक इनके दामों में बढ़ोत्तरी हो सकती है।  आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (ICICI Securities) की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार अक्टूबर में गैस की कीमत में लगभग 76 प्रतिशत का इजाफा कर सकती है। जिसके चलते गाड़ी चलाने और खाना बनाने में आपको अपनी जेब और ढीली करनी पड़ सकती है।

नई पॉलिसी में हर 6 महीने में होती है कीमत तय

दरअसल नई डॉमेस्टिक गैस पॉलिसी 2014 के चलते हर 6 माह में नेचुरल गैस की कीमत तय की जाती है। हमारे देश में यह फॉर्मूले विदेशी कीमतों पर आधारित होता है। इसी के चलते अब अगली समीक्षा 1 अक्टूबर को रखी गई है। अक्टूबर से 6 माह बाद यानि अप्रैल 2022 में एक बार फिर गैस की कीमतें तय की जाएंगी।

इतनी बढ़ सकती है गैस की कीमत
ब्रोकरेज के अनुसार इसकी कीमत, जिसे APM या एडमिनिस्टर्ड रेट कहा जाता है, 1 अक्टूबर, 2021 से 31 मार्च, 2022 तक के लिए 3.15 अमेरिकी डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (mmBtu) हो जाएगी। जो वर्तमान में 1.79 डॉलर है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd) के केजी-डी6 और बीपी पीएलसी (BP Plc) जैसे गहरे पानी के क्षेत्रों से गैस की दर अगले महीने बढ़कर 7.4 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू हो जाएगी।

कैसे उपयोग होती है ये गैस

दरअसल नेचुलर गैस (Natural Gas) एक ऐसा रॉ मेटेरियल है। जिसे अगर ईंधन या ऑटोमोबाइल में उपयोग किया जाना है तो पहले इसे कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) में परिवर्तित करना जरूरी होता है। भोजन बनाने के लिए इसे घरेलू रसोई में पाइप लाइन के द्वारा भेजा जाता है।

हर 6 माह इस तरह बढ़ेगी कीमत
आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की रिपोर्ट के मुताबिक सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूटर्स (CGD) को अक्टूबर में कीमतों में 10-11 फीसदी की बढ़ोतरी करनी होगी। अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में चलन के अनुसार अगले 6 माह में यानि अप्रैल 2022 से सितंबर 2022 में APM गैस की कीमत 5.93 अमेरिकी डॉलर प्रति mmBtu हो सकती है। तो वहीं इसके अलगे 6 माही में अक्टूबर 2022 से मार्च 2023 के दौरान 7.65 अमेरिकी डॉलर प्रति mmBtu तक इसकी कीमत पहुंचने की संभावना है।

आधे से ज्यादा बढ़ जाएगी कीमत
APM गैस की कीमत FY22 की पहली छमाही में 1.79 डॉलर प्रति mmBtu से FY23 की, दूसरी छमाही में 7.65 डॉलर प्रति mmBtu तक बढ़ने का मतलब यह होगा कि MGL और IGL को अक्टूबर 2021 से अक्टूबर 2022 के दौरान 49-53 फीसदी की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है।

इन कंपनियों को होगा फायदा
प्रति 6 माह में बढ़ती इन कीमतों से सबसे ज्यादा फायदा ओएनजीसी और ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL) के साथ-साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड जैसी निजी कंपनियों को होगा।

 

,

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password