फ्लाइट मोड में डाले बिना बंद कर सकते हैं इनकमिंग कॉल, डेटा भी नहीं होगा बंद, ये हैं तीन आसान प्रोसेस

Incoming Calls: स्पैम कॉल आजकल लोगों का सरदर्द बने हुए हैं। टेलीकॉम और मोबाइल फोन कंपनियां भी स्पैम कॉल को रोकने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। हालांकि कई बार स्पैम के अलावा भी हम किसी जरूरी काम में व्यस्त होते हैं तो अपने फोन को इग्नोर करने के लिए फ्लाइट मोड में डाल देते हैं। लेकिन इससे हमारे फोन का डाटा भी बंद हो जाता है। लेकिन आज हम आपको इनकमिंग कॉल बंद करने का बहुत ही आसान तरीका बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने फोन को बंद किए बिना या फ्लाइट मोड में डाले बिना भी अपने इनकमिंग कॉल्स को बंद कर सकते हैं। कैसे आइए जानते हैं….

‘Call Barring’ मेथड

अपने फोन में कॉल सेटिंग पर जाकर आपको यहां एडवांस्ड सेटिंग के ऑप्शन को क्लिक करना होगा। इसके साथ ही आपको ‘Call Barring’ का ऑप्शन दिखेगा। यहां all Incoming calls ऑप्शन को चूज करें और कॉल बैरिंग पासवर्ड को एंटर करें।

यह पासवर्ड अधिकतर समय 0000 या 1234 होता है। अब Turn On पर टैप करें। दोबारा इनकमिंग कॉल की सुविधा शुरू करने के लिए आप फिर से इन्हीं सेटिंग को पहले जैसा कर सकते हैं।

कॉल फॉरवर्डिंग मेथड (Call Forward option)

अगर आप अपने कॉल फॉर्वर्ड करना चाहते हैं तो आप अपने फोन में कॉल सेटिंग ओपन करें, इसके बाद कॉल फॉर्वर्डिंग ऑप्शन क्लिक करें। इसके बाद यहां पर आपके पास तीन ऑप्शन होंगे “ALWAYS FORWARD”, “FORWARD WHEN BUSY” और “FORWARD WHEN UNANSWERD”। इसके बाद ऑलवेज फॉर्वर्ड ऑप्सन को सेलेक्ट करें और ऐसा नंबर सेलेक्ट करें जो नंबर बंद पड़ा हो या फिर काम नहीं कर रहा है। जैसे ही ये सेटिंग इनेबल होगी वैसे ही आपके फोन पर इनकमिंग कॉल आना बंद हो जाएंगे और इससे आप अपने मोबाइल का डेटा भी यूज कर पाएंगे।

DO NOT DISTURB OPTION (डू नॉट डिस्टर्ब)

फोन की सेटिंग में जाकर साउंड पर टैप करें और डू नोट डिस्टर्ब का ऑप्शन चुनें। इसके बाद Do Not Allow Any Calls का ऑप्शन चुनें और Allow Repeat Callers का टॉगल ऑफ कर दें। इतना करने के बाद ALLOW REPEAT CALLERS का टॉगल ऑफ कर दें। आपके फोन पर इनकमिंग कॉल आनी बंद हो जाएगी। इनकमिंग कॉल दोबारा शुरू करने के लिए इन सेटिंग्स को फिर से पहले जैसा कर दें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password