IMPORTANT FOR COLLEGE ADMISSION :एडमिशन लेते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान

IMPORTANT FOR COLLEGE ADMISSION :एडमिशन लेते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान

IMPORTANT FOR COLLEGE ADMISSION

BHOPAL: विद्यार्थी का सपना होता है कि स्कूल से निकलकर शानदार कॉलेज(college) में एडमिशन(admission) लें।अगर शानदार कॉलेज न भी मिले तो कम से कम अपनी योग्यता और नंबर के हिसाब से कॉलेज मिल ही जाए।लेकिन कई छोटी-छोटी गलतियों के चलते आपसे कम योग्यता वाला आप से अच्छा कॉलेज(college) पा जाता है और आप को उससे अच्छा कॉलेज(college) नहीं मिल पाता है।आज हम इसी विषय में बात करेंगे  कि आपको कॉलेज में एडमिशन लेते समय कौन सी गलतियां नहीं  करनी है…और कॉलेज के चयन का समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए…

कॉलेज लेते समय किन बातों का रखें खयाल

पहला-अपनी FIELD का चयन करना

आप सबसे पहले अपनी फील्ड का चयन करें आप अपनी ताकत और कमजोरियों को देखकर फैसला लें कि आप इंजीनियरिंग करना चाहते हैं या मेडिकल लाइन में जाना चाहते हैं या फिर बिए,बीएससी,एग्रीकल्चर,या कोई अन्य पाठ्यक्रम

दूसरा-प्रदेश और जिले(DISTRICT) के अच्छे कॉलेजों की जानकारी

इसके बाद दूसरा चरण होता है इंटरनेट में उस प्रदेश के और जिले के अच्छे कॉलेजेस की जानकारी को इकट्ठा करना आप इसके लिए कई शिक्षा की वेबसाइट्स की मदद ले सकते हैं। इसके बाद व्यवस्थित रूप से इसकी सूची बना लीजिए और फिर कॉलेज का चयन कीजिए।

तीसरा-कॉलेज विजिट करना न भूलें-DO NOT FORGET TO VISIT COLLEGE

आप कॉलेज में विजिट करके भी वहां की जानकारी आसानी से ले सकते हैं लेकिन याद रहे कि आपको वहां पर एडमिशन लेने से पहले ये करना है। आपको जो कॉलेज मिल सकता है या जो कॉलेज आप लेने के इच्छुक हैं। हर कॉलेज की जांच पड़ताल कर लेनी है।यह बिंदु अति महत्वपूर्ण बिंदु है।और अगर कोई उस कॉलेज में पढ़ रहा है तो उससे जरूर सहयोग लें।शिक्षा स्तर,प्लेसमेंट्,और तमाम जानकारियां वहा पढ़ने वाला सबसे अच्छे तरीके से बता सकता है।

चौथा- सावधानी से करें काउंसलिंग-DO YOUR CHOICE FILLING VERY CAREFULLY

अब आप जिस भी कोर्स को करना चाहते हैं उससे संबंधित काउंसलिंग की वेबसाइट में जाएं और सावधानीपूर्वक नियमों को देखकर अच्छे से प्रिफरेंश भरें।याद रखें कि भाग लेते समय गल्ती न करें कॉलेज की काउंसलिंग में सब कुछ सही से भरें।

पांचवां-केल्कुलेट रिस्क लेकर आंगे के चरणों तक जाएं-MOVE NEXT STAGE

अगर पहली लिस्ट में आपको संतुष्टजनक कॉलेज नहीं मिला तो आप और चरणों की तरफ बढ़े ध्यान रहे कि आप अंतिम चरण से पहले फाइनल कर लें।

इस प्रकार आप कॉलेज के चयन में कोई गल्ती न करें यही हमारी कामना है…आपको अच्छे से अच्छा कॉलेज मिले…..

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password