Indigo Airbus Share: इंडिगो ने एयरबस से 500 विमान खरीदने का ऑर्डर var ajaxurl = 'https://bansalnews.com/wp-admin/admin-ajax.php';

Indigo Airbus Share: इंडिगो ने एयरबस से 500 विमान खरीदने का ऑर्डर दिया, ऑर्डर के बाद इंडिगो के शेयर चढ़े

Share This

नई दिल्ली। इंटरग्लोब एविएशन के शेयर जो एयरलाइन इंडिगो का मालिक है और संचालित करता है, मंगलवार को कंपनी द्वारा एयरबस से 500 नैरो-बॉडी प्लेन खरीदने का ऑर्डर देने की घोषणा के बाद यह एक महत्वाकांक्षी लंबी अवधि के लिए तैयार है। विकास पथ, एक एयरलाइन द्वारा सबसे बड़ी विमान खरीद में से एक को चिह्नित करना। इस खबर के बाद एनएसई पर शेयर 2 फीसदी से ज्यादा चढ़कर 2,490 रुपये पर पहुंच गया।

इंडिगो ने एविएशन सेक्टर ने किया बड़ा कारनामा

एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया को मात देकर अब इंडिगो ने एविएशन सेक्टर में बड़ा कारनामा किया है। इंटरग्लोब एविएशन ने 500 नए एयरबस A320 फैमिली एयरक्रॉफ्ट खरीदने का फैसला लिया है। जिसकी जानकारी खुद एयरबस ने दी है।

कंपनी ने अपने ट्वीट में कहा कि इस डील के जरिए भारत में अफोर्डेबल एयर ट्रैवल को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। बता दें कि इन विमानों की डिलिवरी 2035 तक होने की उम्मीद है।

अफोर्डेबल एयर ट्रैवल को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी

एयरबस के साथ इतनी बड़ी संख्या में एक साथ इतने विमान खरीदने के लिए डील करने वाली इंडिगो दुनिया की पहली एयरलाइंस बन गई है। इससे पहले टाटा ग्रुप की को कंपनी एयर इंडिया ने एयरबस और बोइंग के साथ 470 नए विमान खरीदने के लिए डील का ऐलान किया था।
ऑर्डर के ऐतिहासिक पर्चेज एग्रीमेंट पर इंडिगो के प्रमोटर और एमडी राहुल भाटिया ने कहा कि इस डील के जरिए भारत में अफोर्डेबल एयर ट्रैवल को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

Railway Interesting Facts: आखिर क्यों नही लगती ट्रेन की पटरियों में जंग, जानें यह खास वजह

जानकारी के मुताबिक इस आर्डर की कुल वैल्यू $500 अरब यानि 41 लाख करोड़ से ज्यादा हो सकती है। इस प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों ने बताया कि एयरबस पेरिस के एयर शो में इस बात की घोषणा कर सकती है।

बोइंग ने जिम्मेदार ठहराया

60 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी के साथ इंडिगो भारत के घरेलू एविएशन मार्केट पर कब्जा किए हुआ है। जिसके बाद खबर है कि इंडिगो साल 2030 तक 100 विमान को रिटायर कर सकती है।

बता दें इंडिगो ने इससे पहले 830, A320 फैमिली के विमानों का ऑर्डर दिया था। जिसमें से कंपनी ने करीब 500 विमानों की डिलीवरी नहीं ली है। जिसके लिए सप्लाई चेन को एयरबस और बोइंग ने जिम्मेदार ठहराया है।

डिलीवरी की एक और स्थिर धारा प्रदान करेगा

पेरिस एयर शो 2023 में एयरलाइन और एयरबस के बीच बहु-अरब डॉलर के खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। एयरलाइन ने एक विज्ञप्ति में कहा कि नवीनतम आदेश इसे 2030 और 2035 के बीच डिलीवरी की एक और स्थिर धारा प्रदान करेगा। इंडिगो संचालित करती है। वर्तमान में 300 से अधिक विमान। इसके पास कुल 480 विमानों के पिछले ऑर्डर हैं, जिन्हें अभी डिलीवर किया जाना बाकी है। इंडिगो की इस ऑर्डर बुक में ए320एनईओ, ए321एनईओ और ए321एक्सएलआर विमान शामिल हैं।

ये भी पढ़े :

Rice Products Price Hike: अब सस्ते नहीं मिलेगें पोहा-मुरमुरा, सरकार ने की 15 फीसदी की बढ़ोत्तरी

SSC JOB NEWS: 10वीं पास के लिए SSC ने निकाली बम्पर भर्ती, जानें क्या है आवेदन प्रक्रिया

PM MODI: US दौरे के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, कहा वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए साथ खड़े हैं भारत और अमेरिका

Rajasthan News : राजस्थान में दो दिन में भारी बारिश से सात लोगों की गई जान , निचले इलाकों से 15,000 लोगों को किया गयास्थानांतरित

 

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password