ICC U19 World Cup Final: जीत का सिक्सर लगाने उतरेगा भारत

ICC U19 World Cup Final: इतिहास रचने से एक कदम दूर, खिताबी जीत के लक्ष्य के साथ उतरेगा भारत

ICC-u19-world-cup-final
Share This

 ICC U19 World Cup Final: अंडर 19 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच दक्षिण अफ्रीका के सहारा पार्क विलोमूर स्टेडियम में मैच दोपहर 1.30 बजे से शुरू होगा. खिताबी जीत के लिए भारत आज आस्ट्रेलिया से भिड़ेगा. बता दें भारत ने सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 2 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी.

  जीत का सिक्सर लगाने का मौका

भारतीय टीम आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप का खिताब पांच बार जीत चुकी है. इस बार भारत के बास जीत का सिक्सर लगाने का मौका है. आंकड़ों के लिहाज से भारत के आस्ट्रेलिया पर भारी भी पड़ते नजर आ रहा है. क्योंकि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो बार खिताबी भिड़ंत हुई है जिसमें नतीजे भारत के पक्ष में रहे हैं. अब ये तीसरा मौका है जब दोनों टीमें ट्रॉफी जीतने के लिए फाइनल (ICC U19 World Cup Final) में भिड़ रही हैं.

संबंधित खबर: भोपाल की सौम्या तिवारी को मिला सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार, अंडर-19 T20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में खेली थी विनिंग पारी

   टॉस का अहम रोल

मैच 1.30 बजे शुरू होगा जिसके लिए 1 बजे टॉस होगा. इस मैच (ICC U19 World Cup Final) में पिच का अहम रोल है इसलिए टॉस भी अहम होगा. क्योंकि यहां अब तक 28 वनडे मैच खेले गए हैं. जिसमें से पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने केवल 8 मैच जीते हैं. हालांकि इस साल के टूर्नामेंट के चारों मैचों में से सिर्फ दो में ही पीछा करने वाली टीम जीती दर्ज करने में सफल रही है. विलोमूर पार्क की पिच तेज गेंदबाजों के लिए काफी मददगार रहती है. पिच पर काफी घांस भी है ऐसे फाइनल में बहुत लो स्कोर की उम्मीद है. यह मैच बहुत ज्यादा हाई स्कोर का नहीं होने वाला है.

 फाइनल में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

भारतीय टीम की जीत का सिलसिला साल 2000 में शुरू हुआ था. भारतीय अंडर-19 टीम ने तब पहली बार मेगा-टूर्नामेंट जीत दर्ज की थी. उस समय मोहम्मद कैफ की कप्तानी में इंडिया ने श्रीलंका को हराकर ट्रॉफी जीती थी. इसके बाद साल 2008 में विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने टॉफी उठाई थी. 2012 में उन्मुक्त चंद की कप्तानी में टीम ने खिताब जीता. इसके बाद साल 2016 से टीम इंडिया लगातार फाइनल में पहुंची.  इंडिया ने अब तक 5 बार खिताब जीता है.

   भारत की संभावित प्लेइंग 11:

आदर्श सिंह, अर्शिन कुलकर्णी, मुशीर खान, उदय सहारन (कप्तान), प्रियांशु मोलिया, सचिन धस, अरावेली अवनीश (विकेटकीपर), मुरुगन अभिषेक, नमन तिवारी, राज लिम्बानी, सौम्य पांडे.

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password