अब बिना किसी ID प्रूफ के आधार में बदलवा सकेंगे पता, ये होगी प्रोसेस

अब बिना किसी ID प्रूफ के आधार में बदलवा सकेंगे पता, ये होगी प्रोसेस

नई दिल्ली: आज आधार कार्ड (Aadhar card) हमारे सबसे अहम दस्तावेजों में से एक है। आधार कार्ड के बिना बैंक से लेकर गैस बुकिंग तक कोई भी काम अटक सकता है। ऐसे में आधार धारकों के लिए एक अच्छी खबर हैं। अगर आप अपने आधार कार्ड पर पता अपडेट कराना चाहते हैं, तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। अब आप बिना किसी दस्तावेज के ही अपने आधार कार्ड पर पता आसानी से अपडेट करवा सकते हैं।

दरअसल अब तक आधार में घर का पता बदलवाने के लिए कई दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। जैसे बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, पासपोर्ट, बिजली बिल, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस राशन कार्ड आदि कोई भी दस्तावेज की जरूरत पड़ती है। इनके बिना आधार में कोई बदलाव नहीं होता था।

अब बिना दस्तावेज के बदला जाएगा पता

अगर आपको भी आधार कार्ड में अपना पता बदलवाना है और आपके पास कोई दस्तावेज नहीं हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपके लिए एक अच्छी खबर है। नए नियम के तहत आप अपने इलाके के सांसद, विधायक या पार्षद से अपने फोटो लगे पहचान पत्र पर मुहर लगवा लें। जिससे आप प्रमाणित कर सकें कि आप इसी पते पर रहते हैं। इसके आधार पर आपका घर का पता बदल दिया जाएगा। ऐसे ही गांव आप रह रहे हैं तो गांव का मुखिया, सरपंच भी इस तरह का प्रमाणित कर देता है तो इससे भी आपका पता बदल दिया जाएगा।

ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले आधार कार्ड में पता बदलने के लिए आपके पास आधार कार्ड में अपडेट मोबाइल नंबर होना जरूरी है। जिसपर आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा और उस ओटीपी को डालने के बाद ही आप आधार में बदलाव किया जा सकेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password