अब भारत में कहीं भी ले सकेंगे राशन, इन कागजों से तुरंत बन जाएगा राशन कार्ड, ये है प्रोसेस

Image source: @INDBureaucracy

How to Apply online for ration card: सरकार देश में गरीबों को सुविधा देनें के लिए कई तरह की योजना लागू कर रही है। इसके साथ ही हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं कि कैसे उन तक बिना किसी मशक्कत के आसानी से सेवाएं उपलब्ध कराई जा सके। इसी कड़ी में अब सरकार ने एक और कोशिश की है, जिससे की अब गरीबों तक राशन पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।
दरअसल, पिछले साल ही सरकार ने देश में वन नेशन वन कार्ड की व्यवस्था लागू की थी। इस योजना के लागू होने के बाद किसी भी राज्य का व्यक्ति पूरे देश में कहीं भी सस्ते भाव में राशन ले सकता है। इस सिस्टम के आने के बाद लोगों के लिए राशन कार्ड (Ration card) का होना और भी जरूरी है गया है। लेकिन अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है और बहुत ही आसानी से घर बैठे राशन कार्ड बनवा सकते हैं, कैसे आइए जानते हैं…

बता दें कि, सभी राज्यों ने अपनी ओर से वेबसाइट बनाई है। आप जिस भी स्टेट के रहने वाले हैं, वहां की वेबसाइट पर जाइए और राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर दीजिए। स्टेपवाइस जानते हैं कैसे अप्लाई करना है-

राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
– इसके बाद Apply online for ration card लिंक पर क्लिक करें।
– राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि दिया जा सकता है।
– राशन कार्ड के लिए आवेदन का शुल्क 05 रुपये से लेकर 45 रुपए तक है। आवेदन भरने के बाद शुल्क जमा करें और एप्लीकेशन सबमिट कर दें।
– फील्ड वेरिफिकेशन होने के बाद यदि आपका आवेदन सही पाया जाता है तो आपका राशन कार्ड बन जाएगा।

राशन कार्ड बनवाने के लिए आपके पास ये डॉक्यूमेंस्ट होना जरूरी है

राशन कार्ड बनवाने के लिए आपके पास आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, सरकार के द्वारा जारी किया गया कोई आई कार्ड, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस दिया जा सकता है)

इसके अलावा आपको पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, पते के प्रमाण के तौर पर बिजली बिल, गैस कनेक्शन बुक, टेलिफोन बिल, बैंक स्टेटमेंट या पासबुक, रेंटल एग्रीमेंट जैसे डॉक्युमेंट भी होना चाहिेए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password