Human EYE : क्या आपने कभी सोचा है हमारी आंखें कितने मेगापिक्सल की होती है ? जानें ये इंटरेस्टिंग फैक्ट, क्या है

Human EYE : क्या आपने कभी सोचा है हमारी आंखें कितने मेगापिक्सल की होती है ? जानें ये इंटरेस्टिंग फैक्ट, क्या है

Human Eye: जैसा कि, हम जानते है हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग आंखें होती है जो थोड़ी भी धुंधली हो जाए तो हम अपनी जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकते है जिसकी सुरक्षा करना जरूरी होता है। क्या इन नाजुक सी आंखों के बारे में आपने कभी सोचा है कि, ये कितने मेगापिक्सल की होती है, दरअसल हमारी आंखे एक कैमरे की तरह होती है जो हर पल को कैद कर लेती है आइए जानते है आंखें कितने मेगापिक्सल की।

इंसानी आंखों का क्या होता है मेगापिक्सल

इंसान का शरीर जितना जटिल है उतना ही दिलचस्प भी है. हमारे शरीर में हर अंग की अपनी खासियत और अपना काम है. आंख भी हमारे शरीर के सबसे जरूरी काम करने वाले अंगों में से है, जिसका होना हमारे लिए बहुत जरूरी है। यहां पर बात करे तो, हमारी आंख किसी डिजिटल कैमरे जैसी ही है. अगर आंख को कैमरे की क्षमता के हिसाब से देखा जाए तो यह 576 मेगापिक्सल तक का दृश्य हमें दिखाती है. यानी कि आंख एक बार में 576 मेगापिक्सल के क्षेत्रफल को देख सकती है। इसमें दृश्य में हम पूरा तो नहीं कुछ हिस्सा ही देख पाते है। यहां पर हम पूरा दृश्य के पूरे हिस्से को देखते है तो फोकस हमें अलग-अलग करना पड़ता है।

क्या उम्र के साथ कम होता है मेगापिक्सल

आपको बताते चलें कि, शरीर के बाकी हिस्सों की तरह ही उम्र बढ़ने के साथ आंख का रेटिना भी कमजोर होने लगता है. जिसकी वजह से बढ़ती उम्र में लोगों को कम दिखने लगता है जहां पर आंखों के मेगापिक्सल में बदलाव होता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password