Home Minister Amit Shah : दिल्ली के हालात पर गृह मंत्री ने रिपोर्ट की तलब, तैनात होंगी पैरामिलिट्री फोर्स

Home Minister Amit Shah

नई दिल्ली। दिल्ली में किसानों के ट्रैक्टर मार्च के दौरान नांगलोई, आईटीओ और लाल किले के पास जमकर बवाल हुआ। दिल्ली में बिगड़ते हालात के मद्देनजर गृह मंत्री अमित शाह Home Minister Amit Shah ने आपात बैठक बुलाई। मीटिंग में दिल्ली पुलिस, इंटेलिजेंस और गृह मंत्रालय के आला अधिकारी मौजूद रहे। गृह मंत्रालय के सचिव अजय भल्ला ने शाह को दिल्ली के हालात की जानकारी दी। भल्ला ने उन्हें बताया कि कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों की ट्रैक्टर रैली कब और कैसे हिंसक हुई।

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी पर लगाया
इस बीच किसान नेताओं ने कहा है कि उनकी तरफ से कानून नहीं तोड़ा गया है। संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने कहा कि मार्च में शामिल 32 किसान संगठन ट्रैक्टर परेड के लिए पुलिस की ओर से तय किए रूट पर ही चल रहे थे। पंजाब के किसान बचाओ मोर्चा के नेता कृपा सिंह ने लाल किले में हंगामे का आरोप किसान मजदूर संघर्ष कमेटी पर लगाया।

दिल्ली के पुलिस कमिश्नर ने कहा- किसानों ने वादा तोड़ा
दिल्ली पुलिस के कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने कहा, ‘ट्रैक्टर रैली का समय और रूट कई दौर की बातचीत के बाद तय किया गया था। लेकिन, किसानों ने वक्त से पहले ही रैली शुरू कर दी और तय रूट से बाहर ट्रैक्टर ले गए। इसके चलते हिंसा फैली, जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए।’

पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया
लाल किले के आसपास जमा हुए किसानों पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। वहां से किसानों को निकालने की कोशिश की जा रही थी, तभी उन्होंने उपद्रव और तोड़फोड़ शुरू कर दी। पुलिस को उन्हें हटाने के लिए सख्ती बरतनी पड़ी। यहां से कुछ किसान तो बाहर निकल गए हैं, लेकिन कुछ का ट्रैक्टरों से आना जारी है। तनाव बढ़ता देख इलाके में इंटरनेट बंद कर दिया गया है, ताकि अफवाहें नहीं फैलें।

किसान आंदोलन वाले पॉइंट्स पर भी इंटरनेट बंद
किसानों के हंगामे को देखते हुए सरकार ने सिंघु, टीकरी, गाजीपुर बॉर्डर के साथ ही मुकरबा चौक और नांगलोई इलाके में भी इंटरनेट बंद कर दिया है। ये सभी ऐसे पॉइंट हैं, जहां से किसान आंदोलन चल रहा है।

दिल्ली में किसानों के ट्रैक्टर मार्च में बवाल जारी है। किसान बैरिकेड तोड़कर लाल किले पर पहुंच गए और खालसा पंथ का झंडा फहरा दिया। किसानों का एक जत्था इंडिया गेट की तरफ भी बढ़ रहा है। उधर, ITO के पास ट्रैक्टर पलटने से एक किसान की मौत हो गई।

अब दिल्ली में पैरामिलिट्री फोर्स की 15 कंपनियां तैनात होंगी

किसान आंदोलन को लेकर हरियाणा में हाई अलर्ट जारी किया गया है। अब दिल्ली में पैरामिलिट्री फोर्स की 15 कंपनियां तैनात होंगी और CRPF की 10 कंपनियां तैनात होंगी। दिल्ली पुलिस कमिश्नर का सुरक्षा बलों के निर्देश दिए। कमिश्नर ने उपद्रवियों से डटकर करें।  दिल्ली में इंटरनेट सेवा रात 12 बजे तक बंद है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password