वित्तीय संस्थाओं से होम लोन लेना पड़ सकता है सस्ता, RBI ने बेस रेट में की कटौती



वित्तीय संस्थाओं से होम लोन लेना पड़ सकता है सस्ता, RBI ने बेस रेट में की कटौती

नई दिल्ली: अप्रैल ने नया वित्तीय वर्ष शुरु हो चुका है और आपको बता दें कि इस साल NBFC या MFI से लोन लेने वालों के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस तिमाही के लिए नया एवरेज बेस रेट जारी किया है। जिसके मुताबिक NBFC या MFI से होम लोने लेने वाले ग्राहकों को लोन पर कम ब्याज चुकाना पड़ेगा।

आरबीआई के अनुसार अप्रैल से शुरु होने वाले तिमाही के लिए बेस रेट 7.96 फीसदी से घटकर 7.81 फीसदी हो गया है। इसका फायदा नए ग्राहकों के अलावा उन पुराने ग्राहकों को भी मिलेगा, जिन्होंने एनबीएफसी से फ्लोटिंग रेट पर लोन लिया है।

हर तिमाही के अंत में जारी होगा बेंटमार्क रेट

भारतीय रिजर्व बैंक हर तिमारी के आखिरी में यह बैंचमार्क रेट जारी करता है। जो देश के पांच बड़े कमर्शियल बैंकों का एवरेज बेस रेट है और यही एनबीएफसी और माइक्रो फाइनेंस संस्थाओं (MFI) के लिए बेंचमार्क इंटरेस्ट रेट की तरह काम करता है।

NBFC और MFI अगली तिमाही में इसी रेट से ग्राहकों को कर्ज देते हैं। इसलिए अप्रैल में जो लोग NBFC या MFI से किसी तरह का लोन लेना चाहते हैं, उन्हें कम रेट पर लोन मिलेगा। जहां तक मौजूदा ग्राहकों का सवाल है तो इसका फायदा सिर्फ उन ग्राहकों को मिलेगा, जिन्होंने फ्लोटिंग रेट पर लोन लिया है।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password