Imd Heavy Rain Alert: आज नहीं थमने वाली है बारिश, एमपी-राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट, हिमाचल में त्राहि-त्राहि

Imd Heavy Rain Alert: आज नहीं थमने वाली है बारिश, एमपी-राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट, हिमाचल में त्राहि-त्राहि

Imd Heavy Rain Alert: देशभर में भारी बारिश का कहर जहां फिर से बरसने लगा है वहीं पर बीते 48 घंटे बारिश की बौछार थमने का नाम नहीं ले रही है जहां पर मध्यप्रदेश- राजस्थान समेत राज्यों में आंधी-तूफान और तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। आने वाले 24 घंटे के लिए मौसम विभाग ने अति भारी बारिश का हाई अलर्ट जारी किया है।

मध्यप्रदेश में जमकर बारिश

आपको बताते चलें कि, एमपी के कई जिलों में पिछले 48 घंटे से तेज बारिश हो रही है। जहां पर राजधानी भोपाल की बात करें तो ,भोपाल में सुबह 8:30 से रात 8:30 बजे तक 12 घंटे में 4 इंच से ज्यादा बारिश हो गई। यहां सीजन में बारिश का कुल आंकड़ा 56.44 इंच पर पहुंच गया। 2016 में पूरे सीजन में 56.58 इंच बारिश हुई थी। बाऱिश के तेज बहाव तो देखते हुए प्रशासन ने आज सोमवार को स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया गया है। बताते चलें कि, दो दिनों से हो रही बारिश से डैम और सड़कों पर पानी लबालब हो गया है।

राजस्थान की बारिश

आपको राजस्थान की बारिश के बारे में बताते चलें तो, मौसम केंद्र जयपुर ने आज 22 अगस्त को झालावाड़,प्रतापगढ़ और बारां में बहुत ज्यादा भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। तो वही पर  इन जिलों कोटा, बूंदी, टोंक, सवाईमाधोपुर, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर,उदयपुर,पाली में ऑरेंज अलर्ट आज जारी रहने वाला  है। यहां 8 इंच से ज्यादा (205 मिलीमीटर तक) बरसात होगी। भीलवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, अजमेर, जयपुर, दौसा, करौली, अलवर, सीकर, नागौर, बीकानेर, जोधपुर में 4 इंच से ज्यादा ( 65 से 115 मिलीमीटर तक) बारिश होगी।

 

उत्तरप्रदेश की बारिश

यहां पर बारिश का तेज बहाव थमने का नाम नहीं ले रहा है जहां पर  मौसम विभाग ने 42 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसमें 26 जिलों में येलो अलर्ट और 16 जिलों में रेड अलर्ट है। रेड अलर्ट वाले जिलों में 70 किलोमीटर प्रति घंटे और येलो अलर्ट वाले जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई है।

हिमाचल में भारी बारिश

हिमाचल में बारिश का कहर बनकर बरपा है जिससे भारी तबाही हुई है। इसके अलावा बाढ़, लैंडस्लाइड और बादल फटने की 34 घटनाओं में मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 22 हो गया है, जबकि 6 लापता हैं। कांगड़ा, मंडी और चंबा जिले में कुदरत का कहर सबसे ज्यादा बरपा। मंडी में 14, चंबा के भटियात में 3 और कांगड़ा व शिमला जिले में 2-2 लोगों की मौत हो गई। वहीं पर मौसम विभाग ने अगले तीन दिन भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। राज्य पर्यटन और नागरिक उड्डयन विभाग ने एडवाइजरी जारी की है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password