Foods for Varicose Veins: क्या आपके पैरों की त्वचा से बाहर नजर आती है वैरिकोज वेन्स, ऐसे रखें डाइट का ध्यान

Foods for Varicose Veins: क्या आपके पैरों की त्वचा से बाहर नजर आती है वैरिकोज वेन्स, ऐसे रखें डाइट का ध्यान

Share This

Foods for Varicose Veins: अच्छी सेहत जहां पर हर किसी के लिए जरूरी होती है लेकिन ख्याल रख नहीं पाते, क्या आपको भी अपने पैरों में वैरिकोज वेन्स यानि नसों बढ़ने की समस्या नजर आती है। इस समस्या में आपके पैरों की त्वचा से बाहर नीले रंग की वैन्स नजर आती है। कभी दर्ददायक होती है तो कभी नहीं। आइए जानते है ऐसी स्थिति में कौन सी डाइट का पालन करें।

 

अपनी डाइट को करें ऐसे सही

1-डाइट में शामिल करें फाइबर रिच फूड्स

आपको बताते चलें, अगर आप भी वैरिकोज वैन्स की समस्या से परेशान है तो आपको अपनी डाइट संतुलित करना जरूरी है इसमें आप फाइबर रिच फूड्स को खासतौर से शामिल करें। जब फाइबर की पर्याप्त मात्रा लेने से पाचन तंत्र सही रहता है और मेटाबॉलिक रेट बूस्ट होता है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

2- डाइट में शामिल करें ओमेगा-3 रिच फूड

आपको बताते चलें, वैरिकोज वैन्स होने की स्थिति में ओमेगा-3 से भरपूर फूड को शामिल करें इसमें नट्स, सीड्स, फिश व अंडे इसके स्त्रोत होते है जो डाइट के लिए जरूरी है।

3- हाई प्रोटीन फूड को करे मना

वैरिकोज वैन्स से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट में हाई प्रोटीन फूड को शामिल नहीं करना चाहिए, सीज़नल फ्रूट्स फल व सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं, जिससे बॉडी को पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स मिल सकें।

4- ब्लैकबैरी

यहां पर ब्लैकबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। जो नसों को स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ वैरिकोज वेन्स को बढ़ने से रोकता है।

5-चुकंदर

यहां पर चुकंदर में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड वेसेल्स को खोलकर और उनमें ऑक्सीजन फ्लो बढ़ाते हैं जिससे ये समस्या कम हो जाती है।

6- एवॉकाडो-

यहां पर वैरिकोज वैन्स की समस्या में विटामिन ई पाया जाता है। यह एक नेचुरल ब्लड थिनर के रूप में काम करता है और ब्लड क्लोटिंग से बचाता है।

ये भी पढ़ें

Rajveer-Paloma Debut Film: राजवीर देओल पूनम ढिल्लों की बेटी पलोमा ठकेरिया संग करेगें डेब्यू, सामने आया पोस्टर

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password