Health Tips : पनीर दिलाएगा इन रोगों से मुक्ति, इस समय खाने से मिलेंगे गजब के फायदे

health tips

नई दिल्ली। अगर आप अपने आप को हर (benefits of eating raw paneer) तरह की बीमारी से बचाना चाहते हैं तो पनीर खाना शुरू कर दें। जी हां चिकित्सकों की माने तो सुबह खाया गया कच्चा पनीर ज्यादातर रोगों से हमें लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। दिनभर में मात्र 100 ग्राम पनीर आपको तदरुस्त बना सकता है। आइए जानते हैं कैसे…….

क्या हैं पनीर खाने के फायदे  
कहते हैं सुबह का नाश्ता ही है (benefits of eating paneer) जो आपको दिनभर एनर्जी देता है। और अगर यह पोष्टिक न हो तो कोई मतलब नहीं। इसलिए आज से ही सुबह के नाश्ते में पनीर को मुख्य रूप से शामिल करना शुरू कर दीजिए। पनीर में मुख्य रूप से पाया जाने वाला कैल्शियम, मैग्नीश्यिम न केवल आपको एनर्जी देंगे बल्कि आपकी हड्डियों और दातों को मजबूत भी बनाएंगे। चूंकि ये एक हाई प्रोटीन डाइट है इ​सलिए इसे सुबह खाने से आप दिनभर एनर्जी महसूस करेंगे। देर से पचने के कारण आपको काफी समय तक भूख भी नहीं लगेगी।

दिल रहेगा दुरूस्त
सुबह नाश्ते में पनीर खाने का एक और फायदा यह है कि इससे आपका दिल भी तंदरूस्त रहेगा। इससे मिलने वाले आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम आदि मिनरल्स न केवल शरीर का पोषण करते हैं बल्कि इससे मिलने वाले हेल्दी फैट्स शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं। फलस्वरूप दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

सेहत के लिए क्यों जरूरी है पनीर (Why cheese is important for health)
पनीर में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है, जो हमारे शरीर के लिए बेहद उपयोगी है। इसके उपयोग से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है। शुगर के मरीजों के लिए इसे सबसे अच्छी डाइट माना जाता है। इसमें उपस्थित कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, फोलेट जैसे पोषक तत्व गर्भवती महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर माने जाते हैं।

कच्चा पनीर खाने के 10 फायदे
1 — यह पाचन क्रिया को मजबूत करता है।
2 — शुगर के मरीजों के लिए लाभकारी।
3 — मानसिक विकास करता है।
4 — वजन नियंत्रित है।
5 — बच्चों का शरीरिक विकास करता है।
6 — दांतों को मजबूत करता है।
7 — पनीर एनर्जी देता है।
8 — हड्डियों को मजबूत बनाता है।
9 — पनीर कैल्शियम का एक अच्छा माध्यम है, इससे हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं।
10 —गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password