Health: रात में भूल कर भी न करें इन चीज़ों का सेवन, नहीं तो बीमारियों को मिलेगा न्योता

Health: रात में भूल कर भी न करें इन चीज़ों का सेवन, नहीं तो बीमारियों को मिलेगा न्योता

भोपाल। खाने के शौकीन लोगों से बेहतर खाने के स्वाद और वेरायटीज के बारे में कोई नहीं जानता है। लेकिन कई बार लोग खाने के शौक में यह भूल जाते हैं कि कौनसा भोजन उन्हें कब करना चाहिए और वह उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है भी या नहीं। तो आज हम आपको बताएंगे ऐसे ही कुछ चीज़ों के बारे में जिनका भूलकर भी रात में सेवन नहीं करना चाहिए। अगर रात में आप इन भोजन का सेवन कर रहे हैं तो इसका मतलब सीधा बीमारियों को न्योता दे रहे है। आइये जानते है ऐसी कौनसी चीज़ें हैं जिनका भुलकर भी रात में सेवन नही करना चाहिए।

1. दही
कुछ लोगों को दही बहुत पसंद होता है, दही के बिना वह खाने का सेवन ही नहीं करते हैं। वह दही को किसी भी समय खा लेते हैं। आगर आप भी दही का सेवन रात में करते हैं तो यह आपके लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल जो लोग रात में दही का सेवन करते हैं उन्हें डाइजेशन की प्रॉब्लेम होन का ज्यादा खतरा रहता है। रात में दही का सेवन करने से कई तरह की बीमारियां भी उत्पन्न होती है। जैसे सर्दी-जुकाम, दही की तासीर ठंडी होती है। जिस वहज से रात में इसका सेवन करना हमारे लिए घातक साबित हो सकता है, दाही का रात में सेवन करने से सर्दी-जुकाम, जोड़ों के दर्द जैसी समस्यां होती है। वहीं दही जितना स्किन के लिए लाभकारी मना जाता है, उतना ही उसका अगर रात में सेवन किया जाए तो वह कई तरह की स्किन प्रॉब्लेम भी हो सकती हैं। जैसे पिंपल्स, रिंक्लस आदि।

2. रात में फलों के सेवन से बचें

रात में जितना हो सके फलों के सेवन से परहेज करें। फलों में नेचुरल शुगर होती है, इस वजह से फलों को डायजेस्ट होने में लंबा समय का वक्त चाहिए होता है। इसलिए रात में फलों का सेवन न करें।

3. कैफीन

कैफीन हमारे ब्रेन में सीधा असर करती है। जिससे नींद पर भी प्रभाव पड़ता है, इसलिए जितना हो सकें रात में कैफीन का सेवन न करें। इससे अनिद्रा की बीमारी होने का ज्यादा खतरा रहता है।

4. स्नैक्स और चिप्स
रात में भूख लगी हो और घर पर खाने की व्यवस्था न हो तो हमारी सबसे पहले नजर घर पर रखे स्नैक्स और चिप्स पर जाती है। स्नैक्स और चिप्स हमारी भूख को तो तुरंत मिटा देते हैं लेकिन कई सारी बीमारी को हमारे शरीर में आने का न्योता दे देते हैं। दरअसल प्रोसेस्ड फूड में मोनोसोडियम ग्लूटेमेट की बहुत मात्रा होती है, जो हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा करती हैं।

5.डार्क चॉकलेट
रात के समय डार्क चॉकलेट का भी सेवन नहीं करना चाहिए। डार्क चॉकलेट में कैफीन के साथ कई तरह के पदार्थ होते हैं जो हमारे ब्रेन सेल को एक्टिवेट कर देते हैं और अनिद्रा की शिकायत होने लगती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password