Health alert : अगर आपका भी घूमता है सिर तो हो जाएं एलर्ट, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

chakkar aana

नई दिल्ली। अगर आपको health alert हमेशा चक्कर आते रहते हैं, सिर घूमता है तो एलर्ट हो जाएं। ये किसी बड़ी और गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। आमतौर पर कई लोगों को सोकर उठने के बाद चक्कर आते हैं या घबराहट होती है। तो आपको इस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

अलग—अलग हो सकते हैं चक्कर के कारण
— कुछ को भूख लगने से चक्कर आते हैं।
— अचानक सो कर उठने पर या फिर हैंगओवर की वजह से भी ऐसा महसूस होता है। — माइग्रेन, डिहाइड्रेशन या फिर  किसी इन्फेक्शन की वजह से भी हो सकता है।

इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज
अगर आपका चेहरा, हाथ या पैर सुन्न हो रहे हों, कान में कोई  BP बीप साउंड आती हो, बेहोशी या सिरदर्द हो। सिर घूमता रहता हो। तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

बीपी का कम होना-

अगर कभी अचानक से ब्लडप्रेशर कम होने लगे या खून की चाल की प्रतिक्रिया देर से महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। बुजुर्गो में पोस्टुरल हाइपोटेंशन के कारण ऐसा होता है। इस वजह से आने वाला चक्कर खड़े होने के बाद तीन मिनट या इससे ज्यादा देर तक महसूस हो सकता है।

पोस्टुरल हाइपोटेंशन के खतरे —
पोस्टुरल हाइपोटेंशन यानी ब्लड प्रेशर के अचानक कम होने के कारण दिल की बीमारी, डिप्रेशन और डिमेंशिया का खतरा बढ़ जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स इसके बचाव के लिए सोने, बैठने के पोजिशन में एकदम से आने की बजाय धीरे-धीरे बदलाव लाने को कहते हैं। साथ ही अल्कोहल, हेवी फूड, गर्म पानी से नहाने से बचने की सलाह देते हैं। सोते समय सिर के नीचे अच्छे से तकिया लगाकर सोएं। प्रतिदिन व्यायाम करें।

एनीमिया भी हो सकता है एक कारण —
शरीर के सभी अंगों में पर्याप्त रूप से ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए लाल रक्त कोशिकाओं की आवश्यकता होती है। एनीमिया की शिकायत होने पर यह ऑक्सीजन सप्लाई प्रभावित होने लगती है और हमें थकान और कमजोरी फील होती है। इसके सबसे बड़ी वजह शरीर में आयरन, विटामिन B12 और फोलेट की कमी होती है। इस कमी को कई विकल्पों से दूर किया जा सकता है।

धमनियों के बंद हो जाने का हो सकता है संकेत –
सुनने में दिक्कत, धुंधला दिखाई देना, चेहरे या हाथ-पैर का सुन्न हो जाना, थकान के साथ धमनियों के बंद हो जाने का संकेत हैं। चिकित्सकीय भाषा में इसे एथेरोस्क्लेरोसिस भी कहा जाता है। इसका मुख्य कारण वसायुक्त पदार्थों का अधिक सेवन है। जिससे धमनियां सख्त और संकुचित हो जाती हैं। परिणामस्वरूप हार्ट अटैक की आशंका बढ़ जाती है।

ज्यादा वजन और धूम्रपान भी है खतरनाक
आप ज्यादा स्मोक ज्यादा करते हैं, जंक फूड खाते हैं, उम्र और वजन ज्यादा है, व्यायाम नहीं करते हैं। ज्यादा अल्कोहल पीते हैं तो आप में धमनियों के बंद हो जाने और इसकी वजह से चक्कर आने की संभावना ज्यादा हो सकती है। अपनी दिनचर्या में बदलाव लाना जरूरी है। तभी इससे छुटकारा मिल सकता है।

ये भी हो सकता है खतरा —
ब्रेन ट्यूमर, दवाओं का साइड इफेक्ट, कान से जुड़ी दिक्कत आदि कारणों से भी चक्कर आते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password