Cervical Cancer First Vaccine: आज देश को मिलेगा सर्वाइकल कैंसर का स्वदेशी टीका, संक्रमण से सुरक्षित रहेगी बेटियां

Cervical Cancer First Vaccine: आज देश को मिलेगा सर्वाइकल कैंसर का स्वदेशी टीका, संक्रमण से सुरक्षित रहेगी बेटियां

Cervical Cancer First Vaccine:  भारत के लिए एक खास उपलब्धि आज दर्ज हो गई है जहां पर सबसे बड़े सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) के खिलाफ जंग में स्वदेशी टीका मिल गया है। जहां पर आज सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) द्वारा क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन (क्यूएचपीवी) लॉन्च किया गया है।

 

मेड इन इंडिया वैक्सीन 

बताया जा रहा है कि, इस बहुप्रतीक्षित वैक्सीन का लोकार्पण आज गुरूवार केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी जितेंद्र सिंह द्वारा किया गया है। महिलाओं के लिए इस वैक्सीन के आने के बाद दर्द से बड़ी निजात मिलेगी। नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (एनटीएजीआई) के कोविड वर्किंग ग्रुप के चेयरपर्सन डॉ. एन. के. अरोड़ा ने कहा कि “मेड-इन-इंडिया वैक्सीन लॉन्च करना एक रोमांचक अनुभव है. यह सोचकर खुशी होती है कि हमारी बेटियां और पोती अब इस बहुप्रतीक्षित वैकेसीन को प्राप्त करने में सक्षम होंगी.” उन्होंने आगे कहा, यह हम सब भारतीयों के लिए गर्व का पल होगा। बताया जा रहा है कि, बेटियों के लिए यह वैक्सीन आसानी से उपलब्ध हो जाएगी।

महिलाओं में होता है ये कैंसर

आपको बताते चलें कि, सर्वाइकल कैंसर भारत में होने वाली एक ऐसी बीमारी है जो अधिकतर महिलाओं में होता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में हर साल एक लाख 23 हज़ार से ज्यादा महिलाएं इस कैंसर का शिकार होती हैं, जिसमें से 77 हजार महिलाओं की मौत हो जाती है। आंकड़ों के मुताबिक, देश में अभी भी लगभग पांच फीसदी महिलाएं इस बीमारी से जूझ रही हैं। उन्हें एचपीवी-16/18 संक्रमण होता है।  इस वैक्सीन के आने के बाद अब देश में महिलाओं को दर्द से बड़ी निजात मिलेगी तो वहीं पर अनुमान जताए जा रहे है कि, शायद 30 साल बाद उन्हें सर्वाइकल कैंसर नहीं होगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password