त्योहारी सीजन को देखते हुए आज से मोदी सरकार बेच रही सस्ता सोना, निवेश करने का सुनहरा मौका

अगर आप सस्ते में सोना (Gold) खरीदना का मन बना रहे हैं तो आपके लिए यह सुनहरा मौका है। त्योहारी सीजन से पहले मोदी सरकार (Modi Government) एक बार फिर आपको सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) योजना 2020-21 की सातवीं सीरीज के तहत आप सस्ते में गोल्ड 12 से लेकर 16 अक्टूबर तक खरीद सकते हैं।

क्या होता है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम

दरअसल इस योजना की शुरुआत नवंबर 2015 में हुई थी। इसका उद्देश्य फिजिकल गोल्ड की मांग में कमी लाना और सोने की खरीद में उपयोग होने वाली घरेलू बचत का इस्तेमाल वित्तीय बचत में करना था। इस योजना के तहत आप सोना खरीद कर घर मे रखने की बजाय अगर सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश करते हैं, तो आप इससे अपना टैक्‍स भी बचा सकते हैं। आपको बता दें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेशक को फिजिकल रूप में सोना नहीं मिलता। यह फिजिकल गोल्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित है।

5,051 रुपये प्रति ग्राम के रेट से खरीद सकते हैं सोना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बताया कि स्वर्ण बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,051 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। बॉन्ड का मूल्य अभिदान अवधि से पिछले सप्ताह के आखिरी तीन कारोबारी दिनों में 999 शुद्धता वाले सोने के औसत बंद भाव के आधार पर 5,051 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने आरबीआई के परामर्श से ही ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट देने का फैसला किया है। ऐसे में निवेशकों के लिए स्वर्ण बॉन्ड की कीमत 5,001 रुपये प्रति ग्राम होगी।

50 रुपये तक की मिलेगी छूट

भारत सरकार ने आरबीआई की सलाह से ऑनलाइन आवेदन और भुगतान करने पर बॉन्ड की कीमत में 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी है। मतलब साफ है कि इन गोल्ड बॉन्डस की कीमत 4,260 रुपये प्रति ग्राम तय है। अगर आपने ऑनलाइन बुक किया तो आपको 50 रुपये की छूट मिलेगी।

यहां से खरीदें सस्ता सोना

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक वित्तीय वर्ष में एक व्यक्ति 400 ग्राम तक सोने का बॉन्ड खरीद सकता है। एसजीबी के हर आवेदन के साथ निवेशक का PAN अनिवार्य है। बॉन्ड को ट्रस्टी व्यक्तियों, HUF, ट्रस्ट, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थानों को बिक्रि के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा। सभी कामर्शियल बैंक (आरआरबी, लघु वित्त बैंक और भुगतान बैंक को छोड़कर, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), डाकघर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और सीधे एजेंटों के माध्यम से आवेदन प्राप्त करने और ग्राहकों को सभी सेवाएं प्रदान करने के लिए अधिकृत हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password