गिल शतक से चूके, भारत लक्ष्य से 145 रन दूर

ब्रिसबेन, 19 जनवरी (भाषा) सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल अपने पहले टेस्ट शतक से चूक गये लेकिन उनकी आकर्षक अर्धशतकीय पारी से भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के पांचवें और आखिरी दिन मंगलवार को यहां चाय के विश्राम तक तीन विकेट पर 183 रन बनाये।

गिल ने प्रवाहमय बल्लेबाजी की और 91 रन की शानदार पारी खेली। भारत ने दूसरे सत्र में उनके अलावा कप्तान अजिंक्य रहाणे (24) का विकेट भी गंवाया। चाय के विश्राम के समय चेतेश्वर पुजारा 43 और ऋषभ पंत 10 रन पर खेल रहे थे। भारत अभी लक्ष्य से 145 रन दूर है।

रोहित शर्मा (सात) के सुबह जल्दी आउट होने के बाद गिल और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिये 114 रन की साझेदारी की। इसमें पुजारा का योगदान 26 रन था। इस दौरान पुजारा ने विकेट बचाये रखने तो गिल ने रन बनाने का बीड़ा उठाया।

गिल अपने पूरे प्रवाह में दिखे और उन्होंने किसी भी ढीली गेंद को नहीं बख्शा। इस 21 वर्षीय बल्लेबाज ने सहजता से कट और ड्राइव किये और कुछ शार्ट पिच गेंदों खूबसूरत पुल शॉट भी लगाये। उन्होंने अपना दूसरा अर्धशतक पूरा करने के बाद मिशेल स्टार्क के बाउंसर को बैकवर्ड प्वाइंट पर छह रन के लिये भी भेजा।

लंच के बाद पुजारा ने 103वीं गेंद का सामना करते हुए अपना पहला चौका लगाया लेकिन वह गिल थे जिन्होंने अपनी प्रवाहमय बल्लेबाजी जारी रखी। उनके निशाने पर फिर से स्टार्क थे जिनकी शार्ट पिच गेंद को छक्के के लिये भेजने के बाद गिल ने अगली तीन गेंदों पर चौके जड़े।

जब भारत एक आकर्षक शतक का इंतजार कर रहा था तब अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे नाथन लियोन की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद को ड्राइव करने की कोशिश में उन्होंने स्लिप में स्टीव स्मिथ को कैच दे दिया। गिल ने 146 गेंदें खेली तथा आठ चौके और दो छक्के लगाये।

पुजारा को आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने लगातार शार्ट पिच गेंदें की जिनमें से कुछ उन्होंने अपने शरीर पर भी झेली। उनके खिलाफ आस्ट्रेलिया ने पगबाधा के लिये दो बार डीआरएस का सहारा भी लिया लेकिन दोनों अवसरों पर उसे सफलता नहीं मिली।

रहाणे ने सकारात्मक अंदाज में बल्लेबाजी की। उन्होंने लियोन पर मिडविकेट क्षेत्र में छक्का भी जमाया लेकिन कमिन्स की कोण लेती गेंद पर ‘शॉट खेलूं या न खेलूं’ की उहापोह में उन्होंने विकेट के पीछे आसान कैच दे दिया।

पिच बल्लेबाजी के लिये अनुकूल है लेकिन इससे असमान उछाल भी मिल रही है जिससे भारत को सतर्कता बरतनी पड़ रही है। भारत को अगर लक्ष्य हासिल करना है तो उसे बाकी बचे 37 ओवरों में लगभग चार रन प्रति ओवर की दर से रन बनाने होंगे।

सुबह भारत ने बिना किसी नुकसान के चार से आगे खेलना शुरू किया लेकिन पैट कमिन्स ने रोहित को खूबसूरत गेंद पर चलता कर दिया। गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर पहली स्लिप में गयी जिसे विकेटकीपर टिम पेन ने डाइव लगाकर अपने दस्तानों के हवाले किया।

सुबह के सत्र में लियोन ने ऑफ साइड में करीबी क्षेत्ररक्षक नहीं रखने की रणनीति अपनायी जिसकी शेन वार्न ने भी आलोचना की। इसके अलावा आस्ट्रेलिया ने सत्र में अधिकतर समय आक्रामक क्षेत्ररक्षण लगाये रखा था।

भाषा

पंत

पंत

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password