Sputnik-V: आज से आम लोगों को मिलेगी रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी, ऐसे कर सकते हैं Co-Win पर रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली।  देश में जानलेवा कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच अब जल्द ही रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी लोगों को मिलनी शुरू हो जाएगी। कोविशील्ड (Covishield) औ र कोवैक्सीन (Covaxin) के साथ ही अब रूसी टीका स्पूतनिक V (Sputnik V) भी धीरे-धीरे अस्पतालों और लोगों तक पहुंच रहे हैं। राष्ट्रीय दिल्ली स्थित मधुकर रेनबो चिल्ड्रन हॉस्पिटल, अपोलो अस्पताल में आज से स्पूतनिक का टीका लगाया जाएगा। अस्पताल प्रशासन ने जानकारी दी कि इस टीके के लिए भी को-विन वेबसाइट, आरोग्य सेतु ऐप और उमंग ऐप के जरिए हो सकती है।

स्पुतनिक V के लिए कैसे बुक करें स्लॉट

राष्ट्रीय दिल्ली स्थित मधुकर रेनबो चिल्ड्रन हॉस्पिटल, अपोलो अस्पताल में आज से स्पूतनिक का टीका लगाया जाएगा। अपोलो हॉस्पिटल्स के अलावा, दिल्ली में मधुकर रेनबो चिल्ड्रन हॉस्पिटल भी इस सप्ताह के अंत तक लोगों को स्पुतनिक V कोविड -19 वैक्सीन देने की प्रक्रिया शुरू कर देगा। समाचार एजेंसी एएनआई ने अस्पताल प्रशासन का हवाला देते हुए बताया कि मधुकर रेनबो चिल्ड्रन हॉस्पिटल 20 जून तक वैक्सीन स्पुतनिक V को अस्थायी रूप से देना शुरू कर देगा।

1145 रुपए होगी वैक्सीन की कीमत

केंद्र सरकार के नवीनतम मूल्य निर्धारण नियमों के मुताबिक, स्पूतनिक वी वैक्सीन की कीमत 1145 रुपए होगी, जिसमें अस्पताल के शुल्क और कर शामिल होंगे। इससे पहले अपोलो अस्पताल में वैक्सीन की एक डोज की कीमत 1250 रुपए थी। हालांकि कंपनी ने कहा कि बाद में खुराक की लागत कम की जाएगी।

देश में कोविड-19 टीके की 25.87 करोड़ से अधिक खुराक लगायी गयीं
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि अब तक टीके की 25.87 करोड़ से अधिक खुराक लगायी गयी हैं। मंत्रालय ने बताया कि सोमवार को 18-44 साल के आयु वर्ग के 20,99,621 लोगों को टीके की पहली खुराक दी गयी जबकि 1,16,326 को दूसरी खुराक लगायी गयी। मंत्रालय ने बताया कि देश में इस वायरस के विरूद्ध टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत से अब तक देशभर में 18-44 साल के आयु वर्ग के 4,34,35,032 लोगों ने कोविड-19 टीके की पहली खुराक और 8,33,808 लोगों ने दूसरी खुराक ली है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password