हैदराबाद में सीवर के पानी में मिला कोरोना, सीसीएमबी का दावा

हैदरबाद. कोरोना (corona) को लेकर अब एक और चौकाने वाली खबर सामने आई है। पहले इंसान फिर हवा और अब सीवर के पानी में कोरोना वायरस के अंश मिलने की बात सामने आई है। यह दावा तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद (hyderabad) में स्थित सेंटर फॉर मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) के रिपोर्ट में किया गया है।

CCMB की रिपोर्ट के अनुसार, सीवर के पानी में कोरोना वायरस के अंश मिले हैं। सीसीएमबी के निदेशक डॉ. राकेश मिश्रा ने बताया कि सीवर के पानी से इस वायरस का पता लगाया जा सकता है। इससे ये भी आसानी से पता लग सकता है कि इलाके में कोरोना (corona virus) का संक्रमण मात्रा पानी में कितनी है. जो संक्रमण के दायरे को आसानी से पता लगाने में मददगार साबित होगा।

डॉ. राकेश मिश्रा के अनुसार इस तरीके से लोगों के पास जाकर टेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सीवर या पानी इकठ्ठा कर कोरोना टेस्ट किया जा सकता है. साथ ही पानी में मौजूद वायरस से इलाके में संक्रमण कितना अधिक है यह भी आसानी से पता लगाया जा सकता है।

सस्ता और भरोसेमंद तरीका

यह टेस्टिंग (corona testing) सस्ता और भरोसेमंद है। इससे शहर के हजारों लोगों के सैंपल टेस्ट करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इस टेस्ट के तहत दस सीवर प्लांट के सैंपल लेकर पूरे शहर की हालात का पता लगाया जा सकता है।

साथ ही उन्होंने बताया कि इससे डरने की जरूरत नहीं है, सीवर के पानी में मिले कोरोना वायरस (covid19) से कोई खतरा नहीं है. पानी में मिला वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नही फैलता सकता है। हालांकि देश में कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो चुका है। वहीं साल के अंत तक इस वायरस के की वैक्सीन (coronavirus vaccine) आने का भी दावा किया जा रहा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password