S.Jaishankar America Tour: विदेश मंत्री का 5 दिवसीय अमेरिकी दौरा, कोरोना समेत कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

नई दिल्ली। (भाषा) विदेश मंत्री एस जयशंकर सोमवार 24 मई से पांच दिवसीय यात्रा पर अमेरिका जायेंगे जहां वे अमेरिकी कंपनियों के साथ कोविड-19 रोधी टीके की खरीद और बाद में इसके संयुक्त उत्पादन की संभावना के बारे में चर्चा करेंगे ।

विदेश मंत्रालय से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘‘ विदेश मंत्री एस जयशंकर 24 से 28 मई 2021 तक अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे । न्यूयार्क में उनके संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस से मुलाकात की संभावना है। ’’मंत्रालय ने बताया कि जयशंकर वाशिंगटन में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के साथ चर्चा करेंगे । वे अमेरिकी मंत्रिमंडल के सदस्यों एवं वहां के प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय संबंधों के बारे में चर्चा करेंगे ।

कोविड-19 रोधी टीकों पर बातचीत 

बयान के अनुसार, विदेश मंत्री की यात्रा के दौरान उनका, भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक एवं कोविड-19 महामारी से जुड़े सहयोग को लेकर कारोबारी मंचों से संवाद का कार्यक्रम है । जयशंकर की अमेरिका यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब एक दिन पहले ही विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि भारत, अमेरिकी उद्यमों के साथ कोविड-19 रोधी टीकों की खरीद और बाद में देश में उसके उत्पादन की संभावना के बारे में बातचीत कर रहा है।

हाल ही में ब्रिटेन से लौटे हैं एस जयशंकर

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इसी महीने ब्रिटेन का दौरा भी किया है। जी-7 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए 3 मई को जयशंकर लंदन पहुंचे थे। जी-7 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के बाद एस जयशंकर ने ब्रिटेन के विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की थी। बैठक में कोरोना संकट समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई थी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password