पुराने लैपटॉप को फास्ट करने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स, बढ़ जाएगी आपके सिस्टम की स्पीड

How to speedup old laptop

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के कारण कई लोग इस समय वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। ऐसे में कंप्यूटर या लैपटॉप की अहमियत बढ़ गई है। लेकिन कई लोग अपने पुराने लैपटॉरप और उसकी स्लो स्पीड से परेशान हैं। लॉकडाउन के कारण वे नया लैपटॉप भी खरीद नहीं सकते हैं। तो इस स्थिति में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर पर ही पुराने लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाएं।

आज जो हम आपको टिप्स बताने जा रहे हैं, उसकी मदद से आप अपने लैपटॉप की स्पीड को बढ़ा सकते हैं और पैसे भी बचा सकते हैं।

1. स्टार्टअप और टास्क प्रोग्राम को सेट करें

दरअसल, लैपटॉप को जब हम ऑन करते हैं तो मल्टीपल प्रोग्राम ऑटोमैटिक ऑन हो जाते हैं और रन करने लगते हैं। ये प्रोग्राम बैकग्राउंड में काम करते रहे हैं। इस कारण से CPU का इस्तेमाल होता है और आपका सिस्टम स्लो हो जाता है। जब आप इसे ऑन करते हैं तो काफी देर में ऑन होता है।ऐसे में जरूरी है कि आप स्टार्टअप प्रोग्राम को सीमित करें ताकि लैपटॉप की स्पीड बढ़ जाए।

स्टार्टअप प्रोग्राम को कम करने के लिए सबसे पहले आप स्टार्ट बटन पर राइट क्लिक करें। इसके बाद नई विंडो खुलेगी, जिसमें टास्क मैनेजर पर लिखा स्टार्टअप। इस टैब पर क्लिक करने के बाद आपको दिखेगा कि कौन-कौन से प्रोग्राम एड हैं। यहां जो भी प्रोग्राम आपको गैर जरूरी लगे, उसे हटा दीजिए।

2. डिस्क क्लीनअप करें

लैपटॉप को फास्ट करने के लिए आप डिस्क क्लीनअप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां से आप गैर जरूरी स्टोरेज को डिलीट कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आपको विंडोज 10 के सर्च बार में disk cleanup टाइप करना होगा। इसके बाद एक प्री इंस्टॉल ऐप नजर आएगा। उस पर क्लिक करने से यह कुछ देर में ही फोल्डर्स को स्कैन कर देगा और डिलीट करने का विकल्प देगा। हालांकि डिलीट करने से पहले एक बार फाइल को अच्छे से देख लें। नहीं तो जल्दबाजी में कोई जरूरी फाइल डिलीट भी हो सकती है।

3.Temp फाइलों को डिलीट करें

कंप्यूटर व लैपटॉप अक्सर वर्चुअर मेमोरी फुल हो जाने के कारण धीमा हो जाता है। इससे बचने के लिए आप समय-समय पर टेंप फाइलों को डिलीट करते रहें। इसके लिए आप विंडोज-10 के सर्च बार या विंडोज+R पर क्लिक करें और जो बॉक्स खुलेगा, उसमें %temp% टाइप कर दें। इसके बाद आप इसे डीलीट कर दें।

4. लैपटॉप या कंप्यूटर की रैम बढ़ाएं

अगर ऐसा करने के बाद भी आपका लैपटॉप फास्ट नहीं होता है, तो आप एक्सटर्नल रैम लगा सकते हैं। एक्सटर्नल रैम बढ़ाने से आपके लैपटॉप की स्पीड बढ़ जाएगी। आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह से खरीद सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password