First Woman Bus Driver: इंदौर ने बनाया एक और रिकॉर्ड, ऋतु नरवाले बनी पहली महिला बस ड्राइवर

भोपाल। मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। दरअसल इंदौर की ऋतु
नरवाले प्रदेश की पहली महिला बस ड्राइवर बनी है। बता दें कि बीआरटीएस ने महिलाओं के लिए पिंक बसों की शुरुआत की है। जिसमें रितु ने बस का स्टेयरिंग व्हील थामा और पहली महिला बस ड्राइवर बन गई है। जानकारी के मुताबिक ऋतु नरवाले ने एक महीने तक रोज सुबह 3 से 5 बजे तक बस चलाने की ट्रेनिंग ली और पूरी तरह से ट्रेंड होने के बाद उन्होंने आज बस की स्टीयरिंग थाम कर शहरभर में बस चलाई।

शहर में चलाई जा रही है बसें
इदौर शहर में पिछले 3 सालों से महिलाओं के लिए पिंक बस चलाई जा रही है। लेकिन अभी तक इस बस में महिला केवल कंडक्टर थी। मगर अभी इन बसों में ड्राइव भी महिलाएं ही नजर आएंगी। महिलाओं की सुरक्षा के लिए बीआरटीएस कॉरिडोर में पिंक बसों की शुरू की थीं।

 

 

महिला ही होंगी ड्राइव- कंडक्टर

जनसम्पर्क अधिकारी माला ठाकुर का कहना है कि इन बसों को मुख्य रुप से इस विचार के साथ शुरू किया गया था कि इसमें ड्राइवर और कंडक्टर दोनों महिला ही हो, लेकिन लंबे समय से कोई बस महिला ड्राइवर न मिल पाने की वजह से इन बसों को पुरुष ड्राइवर्स चला रहे थे। वहीं अब इन बसों की स्टीयरिंग महिला ने ही थाम ली है। जिसके बाद शहर में महिला की इस बस को चलाएंगी।

सीएम ने दी शुभकामनाएं
सीएम शिवराज ने ऋतु को ट्वीट कर बधाई भी दी है। उन्होंने लिखा कि शाबाश ऋतु बेटी! हमारी सरकार की यही कोशिश रहती है कि महिलाओं को अधिक से अधिक अवसर हर क्षेत्र में प्रदान किये जाएँ ताकि वे भी समाज में सम्मान के साथ रहें। ऋतु जैसी और भी बेटियाँ प्रगति की राह पर बढ़ें, मेरी यही कामना है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password