Unique Train : दुनिया की पहली ट्रेन, जो खुद से होगी चार्ज, दौड़ेगी सरपट

Unique Train : दुनिया में विज्ञान ने हर क्षेत्र में काफी तरक्की की है। हम जिस चीज को असंभव समझते थे। वह आज आसान होती जा रही है। भारत में पहली बार ट्रेन भाप से चलाई गई थी। इसके बाद ट्रेनों को कोयला से चलाया गया है। इसके बाद ट्रेनों को डीजल इंजन और अब बिजली से चलाया जा रहा है। इसके अलावा कुछ ट्रेनों को सोलर एनर्जी से भी चलाया जा रह है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ट्रेनों बिना इधन के भी चलाई जा सकती है। जी हां अब ऐसी ट्रेन आने वाली है जो कोयला, डीजल और लाइट से नहीं चलेंगी बल्कि ट्रेनों अब वगैर इधन के सरपट दौडेंगी।

वगैर इधन के ट्रेनों को चलाने की बात सुनकर आप शायद यकीन नहीं कर पाएंगे लेकिन आपकों बता दें कि यह सच है। दरअसल यह ट्रेन गुरुत्वाकर्षण के दम पर चलेगी। ऐसी ट्रेनों का निर्माण आस्ट्रिलया की एक खनन कंपनी कर रही है। तो आज हम आपको गुरुत्वाकर्षण से चलने वाली विशेष ट्रेन के बारे में बताने जा रहे है। कि आखिरकार यह ट्रेनों को कैसे चलाया जाएगा?

इनफिनिटी ट्रेन

गुरुत्वाकर्षण से चलाई जाने वाली ट्रेनों को इनफिनिटी ट्रेन कहा जाता है। खास बात यह है कि ऐसी ट्रेनों को चलने से प्रदूषण कम होगा इसके अलावा ट्रेन की रीफ्यूलिंग की कोई जरूरत नहीं होगी।

जानिए कैसे चलेंगी ट्रेेनें

यह विशेष ट्रेन एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाते समय अपने आप चार्ज हो जाएगी यानी जब तक ट्रेन चलती रहेंगी तबतक ट्रेन की ऊर्जा कभी समाप्त नहीं होगी। दरअसल, इस ट्रेन से एमिशन शून्य हो जाएगा। ट्रेन का निर्माण करने वाली कंपनी फोर्टेस्क्यू ने विलियम्स एडवांस्ड इंजीनियरिंग को खरीदा है और काम की शुरुआत की है। फोर्टेस्क्यू की सीईओ एलिजाबेथ गेन्स ने इस ट्रेन को दुनिया की सबसे बेहतरीन ट्रेन बताया है। इस खास ट्रेन में करीब 244 बोगी होगी जिनमें करीब जिसमें 34,404 टन लौह अयस्क रखा जाएगा। जब ट्रेन से इतना भारी वजन कम होगा और जब ट्रेन खाली होकर चलेगी तो ग्रैविटेशनल फोर्स से चार्ज होगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password