केरल में चलती ट्रेन के मालवाहक डिब्बे में लगी आग, कोई हताहत नहीं

तिरुनवंतपुरम, 17 जनवरी (भाषा) केरल में रविवार को एक चलती ट्रेन के मालवाहक (पार्सल) डिब्बे में आग लग गई। रेलवे सूत्रों ने बताया कि आग के बगल के सवारी डिब्बे में फैलने से पहले ही उस पर काबू पा लिया गया जिससे बड़ा हादसा टल गया।

उन्होंने बताया कि रेलवे लाइन फाटक के गेटकीपर ने वहां से ट्रेन के गुजरने के दौरान इंजन के बगल में स्थिति मालवाहक डिब्बे से सबसे पहले धुआं देखा और अधिकारियों को सुबह करीब सात बजकर 40 मिनट पर इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसके बाद मेंगलुरु से तिरुवनंतपुरम जा रही मालाबार एक्सप्रेस को यहां से करीब साठ किलोमीटर दूर इवाडा में रोका गया।

दमकल कर्मियों ने कहा कि ट्रेन को सही समय पर रोक दिये जाने से आग अन्य डिब्बों में नहीं फैली और बड़ा हादसा टल गया।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक गेटकीपर ने इवाडा से करीब 15 किलोमीटर दूर स्थित वरकाला के स्टेशन मास्टर को इस बारे में जानकारी दी जिन्होंने ट्रेन के चालक और गार्ड को तत्काल इस बारे में सूचित किया। सूचना मिलने पर ट्रेन को फौरन रोका गया।

सूत्रों ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि दमकलकर्मियों के मौके पर पहुंचने से पहले ट्रेन में मौजूद अग्निशमन उपकरणों से आग को बुझाने का प्रयास किया गया।

ट्रेन में सफर कर रहे एक यात्री शिनोज ने कहा कि धुआं देख उसे पहले लगा कि किसी ने सड़क किनारे कूड़ा या कुछ और जलाया होगा। बाद में उसने पुलिस नियंत्रण कक्ष को इस बारे में सूचित किया।

सूत्रों ने कहा कि इस आग में दो मोटरसाइकिल और डिब्बे में रखा कुछ अन्य सामान जला है। उन्होंने बताया कि जांच पूरी होने तक कसारगोड रेलवे पार्सल कार्यालय के एक कर्मचारी को निलंबित कर दिया गया है।

सूत्रों ने ज्यादा विवरण दिये बगैर कहा कि शुरुआती आकलन के मुताबिक ऐसा संदेह है कि एक मोटरसाइकिल की वजह से आग लगी होगी।

अधिकारियों ने निरीक्षण के बाद ट्रेन को आगे के सफर के लिये रवाना कर दिया।

भाषा

प्रशांत पवनेश

पवनेश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password