Cricket: तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने रचा इतिहास, खिलाड़ियों ने कतार बनाकर तालियों की गड़गड़ाहट से किया स्वागत

अहमदाबाद। भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने बुधवार को मोटेरा स्थित सरदार पटेल स्टेडियम में जाते ही इतिहास रच दिया। शर्मा, कपिल देव के बाद 100 टेस्ट मैच खेलने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। बता दें कि अहमदाबाद में भारत और इंग्लैंड के बीच डे-नाइट टेस्ट मैच हो रहा है। इस स्टेडियम की क्षमता 1 लाख 10 हजार है और यह अब दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन चुका है। इसी स्टेडियम में भारत के सर्वकालिक महान टेस्ट गेंदबाज अनिल कुम्बले ने भी अपना 100वां टेस्ट खेला था।

बता दें कि ईशांत के अलावा यह मुकाम कपिल देव के नाम है। अब शर्मा दूसरे नंबर के भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। बता दें कि साल 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में अपने टेस्ट करियर का आगाज करने वाले ईशांत ने अब तक कुल 99 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 32.22 की औसत से 302 विकेट लिए हैं। शर्मा ने घरेलू पिच पर 39 टेस्ट मैचों में 103 विकेट जबकि घर से बाहर 60 टेस्ट मैचों में 199 विकेट झटके हैं। घर में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 78 रन पर नौ विकेट और घर से बाहर 108 रन पर 10 विकेट है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट
शर्मा ने सबसे ज्यादा विकेट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लिए हैं। उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 25 टेस्ट मैचों में 59 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 19 टेस्ट मैचों में 61, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 टेस्ट मैचों में 31, वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 टेस्ट मैचों में 46 लिए हैं। शर्मा का रिकॉर्ड दुनिया की हर टीम के साथ लगभग बराबर रहा है। उन्होंने साथ ही श्रीलंका के खिलाफ 12 टेस्ट मैचों में 36, न्यूजीलैंड के खिलाफ सात टेस्ट मैचों में 35, बांग्लादेश के खिलाफ सात टेस्ट मैचों में 25, पाकिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट में पांच और अफगानिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट में चार विकेट चटकाए हैं। ईशांत अब तक छह कप्तानों के अंडर में खेल चुके हैं। ये छह कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धोनी, वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे रहे हैं। बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट की आज शुरुआत हो गई है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password