Fact check : भारतीय पासपोर्ट से हटा नागरिकता का कॉलम!

नई दिल्ली। भारतीय पासपोर्ट से राष्ट्रीयता का कॉलन हटा दिया गया है। इस तरह का मैसेस पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। लेकिन ऐसा कोई भी दावा सरकार द्वारा नहीं किया गया है। इसका खंडन सरकारी न्यूज एजेंसी पीआईबी ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर किया है।

इस पर न करें यकीन
“भारत सरकार ने भारतीय पासपोर्ट से राष्ट्रीयता का कॉलम हटा दिया गया है।” ऐसे फेक मैसेज से आपको सतर्क रखने की जरूरत है। ये मैसेज पूरी तरह से झूठा है। साथ ही इस तरह के मैसेस से सतर्क रहने और इसे न फैलाने की सलाह पीआईबी ने दी है। पीआईबी का कहना है कि केंद्र सरकार ने इस तरह के कोई भी निर्देश जारी नहीं किए हैं।

पूरी तरह गलत है दावा
पासपोर्ट को लेकर किया गया इस तरह का दावा बिल्कुल गलत है। इस मैसेज के तेजी से वायरल होने के बाद केंद्र सरकार की एजेंसी प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने इस मैसेज का फैक्टचेक (@PBIFactCheck) किया है। पीआईबी ने इस मैसेज को फर्जी बताया है। PIB फैक्ट चेक ने इस संबंध में अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी साझा की है। पीआईबी ( PIB Fact Check) ने ट्वीट करते हुए बताया कि यह दावा बिल्कुल फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसा कोई निर्णय लिया गया है। साथ ही PIB ने ट्वीट लोगों से अपील भी की है कि कृपया इस तरह के मैसेज को शेयर न करें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password