Facebook नए IT नियमों को लेकर जल्द जारी करेगी अं‍तरिम रिपोर्ट, जानिए यूजर्स पर क्या होगा इसका प्रभाव

नई दिल्ली। (भाषा) प्रमुख सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि वह आईटी नियमों के तहत दो जुलाई को अंतरिम रिपोर्ट प्रकाशित करेगी, और 15 मई से 15 जून के बीच सक्रिय रूप से हटाई गई सामग्री के बारे में जानकारी देगी। साथ ही फेसबुक ने कहा कि अंतिम रिपोर्ट 15 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी, जिसमें उसे मिली शिकायतों और उस पर की गई कार्रवाई का ब्यौरा होगा। नए आईटी नियम 26 मई से लागू हुए हैं और इसके तहत बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना होगा, जिसमें उन्हें मिली शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का ब्यौरा होगा। फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘आईटी नियमों के अनुसार हम 15 मई से 15 जून की अवधि के लिए दो जुलाई को एक अंतरिम रिपोर्ट प्रकाशित करेंगे।

इस रिपोर्ट में उन सामग्री का ब्यौरा होगा, जिसे हमने अपने स्वचालित टूल का उपयोग करके हटाया है।’’ प्रवक्ता ने कहा कि अंतिम रिपोर्ट 15 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी, जिसमें प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होगा। प्रवक्ता ने आगे कहा कि 15 जुलाई की रिपोर्ट में व्हाट्सऐप से संबंधित डेटा भी होगा। फेसबुक के ट्रांसपेरेंसी सेंटर वेबपेज के मुताबिक दो जुलाई की रिपोर्ट एक अंतरिम रिपोर्ट होगी और इसमें प्राप्त शिकायतों और उस पर की गई कार्रवाई का विवरण शामिल नहीं होगा और इन आंकड़ों को 15 जुलाई की रिपोर्ट में जारी किया जाएगा।

सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने देनी है अनुपूरक रिपोर्ट
आईटी के नए नियमों के मुताबिक 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाली सोशल मीडिया कंपनियों को प्रत्येक महीने अपनी अनुपूरक रिपोर्ट पेश करनी है। अपनी इस रिपोर्ट में कंपनियों को यूजर्स से मिली शिकायतों की संख्या और उन पर क्या कार्रवाई हुई, इसका विस्तृत ब्योरा सरकार को सौंपना है। इसके अलावा इस रिपोर्ट में कंपनियां यह भी बताएंगी कि उसने अपने ऑटोमेटेड टूल एवं अग्रनिगरानी आचरण का पालन करते हुए क्या किसी कंटेंट या उसके हिस्से को पहुंच से हटाया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password