Electricity Bill Saving tricks : गर्मी में एसी कूलर चलाकर, इस ट्रिक से बिजली का बिल हो जाएगा आधा

Electricity Bill Saving tricks : गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। देश के कई हिस्सों में तापमान अधिक होने के चलते घरों में एसी कूलर चलना शुरू हो चुके है। लेकिन गर्मी के मौसम में एसी कूलर दिनभर चलाने से बिहली का बिल आसमान छूने लगता है। लेकिन आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिनका इस्तेमाल करने पर आप दिनभर कूलर और एसी चला सकेंगे और बिजली का बिल भी आधा हो जाएगा।

अगर आप बिजली बचाना चाहते है तो सबसे पहले आप इस्तेमाल करने के बाद अपने डिवाइसेज को ऑफ करना न भूलें। क्योंकि अधिक्तर देखा जाता है कि फोन चार्ज करने के बाद या टीवी देखने के बाद कई लोग मेन प्लग को बंद करना भूल जाते है। ऐसे में बिजली की काफी बर्बादी होती है। गर्मी के मौस में अगर आप अपने घर के एसी को 24 डिग्री पर चलाते है तो ज्यादा बिजली खर्च नहीं होगी। ऐसे में आपके बिजली के बिल में काफी अंतर हो सकता है। इसके अलावा आप चाहे तो टाइमर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रोडक्टस खरीने से पहले रखे ध्यान

अगर आप बिजली का कोई उपकरण खरीद रहे है तो सबसे पहले उस प्रोडक्ट्स की रेटिंग जरूर जांच ले। अगर रेटिंग ज्यादा है और बिजली की बचत करता हो तो ही उसे खरीदे। आप चाहें तो कई उपकरण चलाने के लिए एक एक्स्टेन्शन बोर्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि ऐसा करने से एक प्लग को ऑफ करके सभी उपकरणों को बंद किया जा सकता है।

ऐसे उपकरण खरीदें

अगर आप अपने घर के लिए ट्यूब लाइट या बल्ब खरीद रहे है तो आपको सीएफएल की जगह एलईडी बल्ब खरीदें। क्योंकि 100 बाट का बल्ब 10 घंटों में एक यूनिट बिजली खर्च करता है। जबकि 15 बॉट की सीएफएल 66.5 घंटों में एक यूनिट बिजली का इस्तेमाल करता है अगर एलईडी बल्ब की बात करें, तो उससे एक यूनिट बिजली की खपत तब होती है, जब वो 11 घंटों तक इस्तेमाल किया जाता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password