MP ELECTRIC VEHICLE: इलेक्ट्रिक वाहन चालकों के लिए खुशखबरी, भोपाल में फरवरी तक बन जाएंगे 37 चार्जिंग स्टेशन !

electric charging station

भोपाल। राजधानी भोपाल में इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) रखने वालों के लिए अच्छी खबर है। भोपाल में आने वाले दिनों में एक या दो नहीं बल्कि 37 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन (Electric charging Station) बनने जा रहे हैं। इन चार्जिंग स्टेशनों के लिए भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड (BCLL) और रील (राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड) जयपुर के बीच MOU साइन हुए हैं।

कहां बनेंगे चार्जिंग स्टेशन
भोपाल में चार्जिंग स्टेशन नगर निगम की पार्किंग, मल्टी लेवल पार्किंग, मुख्य बाजार जैसे भीड़-भाड़ वाले इलाकों में बनाए जाएंगे। बता दें कि केंद्र सरकार के एक प्रोजेक्ट के तहत देश के 45 शहरों में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर स्टेशन बनाए जा रहे हैं। इनमें भोपाल शहर भी शामिल हैं। ये काम यहां रील कंपनी को दिया गया है।

फरवरी तक बन जाएंगे स्टेशन
भोपाल में बनाए जाने वाले 37 चार्जिंग स्टेशनों में से 27 फास्ट और 10 स्लो चार्जिंग स्टेशन होंगे। इन स्टेशनों में टू व्हीलर, थ्री व्हीलर और फोर व्हीलर वाहन चार्ज हो सकेंगे। भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड (BCLL) चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने वाली रील कंपनी को लोकेशन बताएगी। फरवरी तक सभी स्टेशन स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है।

भोपाल में यहां इलेक्ट्रिक चार्जिंग की सुविधा
फिलहाल राजधानी भोपाल के स्मार्ट सिटी कैंपस में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की सुविधा है। वहीं कल ही भोपाल एयरपोर्ट पर चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत की गई है। इसके अलावा भी शहर में कुछ स्थानों पर इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की सुविधा है।

चार्जिंग स्टेशन की कमी बड़ी समस्या

राजधानी भोपाल में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ाने में सबसे बड़ी समस्या चार्जिंग स्टेशनों की है। जानकारों का मानना है कि चार्जिंग की सुविधा मिलने पर लोगों का रुझान इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़गे जिससे ध्वनि और वायु प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी और लोगों को महंगा पेट्रोल भी नहीं खरीदना पड़ेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password