ELDER LINE: फोन घुमाओं सुरक्षा पाओं, वरिष्ठ नागरिकों की मदद करेगी ‘एल्डर लाइन’, जानिए कैसे?

ELDER LINE

नई दिल्ली। सीनियर सिटीजन की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार ने देश की पहली ऑल इंडिया टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 14567 को जारी किया है। इस हेल्पलाइन का नाम रखा गया है “एल्डर लाइन”। वरिष्ठ नागरिक इस हेल्पलाइन की मदद से अपनी पेंशन से संबंधित जानकारी और कानूनी मामलों पर जानकारी ले सकेंगे।

दुर्व्यवहार होने पर भी ले सकते हैं सहायता

इसके अलावा घर में होने वाले दुर्व्यवहार के मामलों में भी वे मदद ले सकते हैं। जानकारी के अनुसार हेल्पलाइन नंबर बेसहारा बुजुर्गों के लिए भी एक मदद का साधन बनेगा। सरकार का मकसद है कि वे इस हेल्पलाइन के जरिए सभी सीनियर सिटीजन की मदद कर सकें और उनकी चिंताओं को दूर कर सकें। इस हेल्पलाइन की सहायता से बुजुर्गों के जीवन से जुड़ी हर छोटी-मोटी परेशानी का भी हल हो सकेगा।

टाटा ट्रस्ट ने की थी इस हेल्पलाइन की शुरूआत

बतादें कि देश में सबसे पहले इस हेल्पलाइन की शुरूआत टाटा ट्रस्ट द्वारा किया गया था। साल 2017 में तेलंगाना सरकार की मदद से इसे शुरू किया गया था। साथ ही इसमें हैदराबाद की विजयवाहिनी चैरिटेबल फाउंडेशन ने भी अपना सहयोग दिया था। तेलंगाना में इस हेल्पलाइन की सफलता को देखते हुए अब इसे देश के 17 राज्यों में शुरू किया गया है। बतादें कि पिछले 4 महीनों में इस हेल्पलाइन पर 2 लाख से ज्यदा कॉल मिले हैं और 30 हजार से ज्यादा सीनियर सिटीजन की मदद की गई है। इसमें 23 प्रतिशत लोगों की शिकायत पेंशन से संबंधित थी।

2050 तक 20 प्रतिशन आबादी बुजुर्ग हो जाएगी

एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में साल 2050 तक बुजुर्गों की आबादी 20 प्रतिशत तक हो सकती है। इस आयु वर्ग के लोगों में कई तरह की परेशानियां होती हैं। इसमें शारीरिक परेशानी से लेकर मानसिक, भावनात्मक और कानूनी पेरशानियां शामिल है। ऐसे में इस हेल्पलाइन की सहायता से सीनियर सिटीजन को बेहतर मदद देने का लक्ष्य रखा गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password