ई-गवर्नेंस सर्विस ओलंपियाड के लिए 31 मार्च तक कर सकते हैं पंजीयन

जगदलपुर: भारत सरकार की इलेक्ट्रोनिक एवम सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय अंतर्गत कार्यरत संस्था सी एस सी ई गवर्नेंस सर्विस ओलंपियाड परीक्षा में शामिल होने के लिए पंजीयन 31 मार्च 2021 तक की जा सकती है। यह परीक्षा 20 अप्रैल 2021 को होगी। जिसमे कुल 10 विषयों को शामिल किया गया है। छात्र 01 से अधिक विषय में भी भाग ले सकते है। प्रत्येक विषय का शुल्क 150 है।

छात्र घर बैठे ही रास्ट्रीय स्तर की प्रतियोगीता में शामिल हो सकते है। तीसरी से बारहवीं के छात्र अलग-अलग विषय मिलाकर अधिकतम 10 विषय में भाग ले सकते है। यदि 01 छात्र 01 से अधिक विषय में भाग लेता है, तो वह उतने ही विषय में पुरस्कार पाने का पात्रता रखता है। प्रथम पुरस्कार 31 हजार रूपए, द्वितीय पुरुस्कार 21 हजार रूपये, तृतीय पुरुस्कार 11 हजार रूपए प्रत्येक विषय पर प्रतेक कक्षा के लिए पुरस्कार दिया जायेगा। साथ ही जो छात्र लगातार तीन साल ओलंपियाड में अच्छा परफोर्म करेंगे उसे सीएससी द्वारा वर्ल्ड टूर का मौका भी दिया जायेगा।

परीक्षा लैपटॉप या टेबलेट के माध्यम से भारत में कही से भी दिया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन के बाद कुल 5 बार प्रेक्टिस टेस्ट दिया जायेगा, जो मुख्य परीक्षा के जैसा ही होगा। प्रत्येक छात्र को नेशनल एवं स्टेट रैंक दिया जायेगा। रजिस्ट्रेशन के लिए अपने नजदीकी सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) सामान्य सेवा केंद्र में संपर्क किया जा सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password