हर दिन कॉफी पीने से कम होता है प्रोस्टेट कैंसर का खतरा, रिसर्च में दावा

भोपाल: कॉफी कई लोग पीना पसंद करते हैं। हालांकि इसे पीने से व्यक्ति रिफ्रेश हो जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि कॉफी पीने से कई बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। जी हां, आपको बता दें कि रिसर्च के मुताबिक कॉफी पीने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा 10 फीसदी तक कम हो जाता है और यह दावा चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी ने किया है। चीनी रिसर्चर्स के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति कैंसर से जूझ रहा है और वह प्रतिदिन कॉफी पीता है तो वह 16 परसेंट तक बेहतर रिकवरी होती है। इससे पहले हुई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि कॉफी लिवर, ब्रेस्ट और आंतों के कैंसर का खतरा भी घटाता है।

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में पब्लिश रिसर्च के मुताबिक, रिसर्चर्स ने कॉफी का कम और ज्यादा इस्तेमाल करने वाले लोगों पर प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को समझा। इसमें ऐसे लोग शामिल थे जो रोज एक या दो कप या इससे अधिक कॉफी पी रहे थे। रिसर्च में प्रोस्टेट कैंसर के 57,732 मरीजों का डाटा भी शामिल किया गया।

कैंसर से ऐसे बचाती है

रिसर्चर डॉ. वैंग के मुताबिक कॉफी ब्लड शुगर का लेवल मेंटेन करती है और इससे सूजन से जुड़ी दिक्कतों से बचाती है। डॉ. वैंग ने कहा कि कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं, जो शरीर में ऐसे फ्री रेडिकल बनने से रोकता है, जो कैंसर की वजह उतपन्न होते हैं।

क्या होता है प्रोस्टेट कैंसर ( What is prostate cancer )

यह प्रोस्टेट ग्रंथि की कोशिकाओं में बनने वाला कैंसर है। प्रोस्टेट ग्रंथि को पौरूष ग्रंथि भी कहते हैं। प्रोस्टेट ग्रंथि का काम एक गाढ़े पदार्थ को रिलीज करना है। यह वीर्य को तरल बनाता है और शुक्राणु की कोशिकाओं को पोषण देता है।

प्रोस्टेट कैंसर धीमी गति से बढ़ता है। ज्यादातर रोगियों में इसके लक्षण नहीं दिखते। जब यह एडवांस स्टेज में पहुंचता है तो लक्षण दिखना शुरू होते हैं। इसके सर्वाधिक मामले दिल्ली, कोलकाता, पुणे, तिरूवनंपुरम, बेंगलुरू और मुंबई जैसे शहरों में देखे गए हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password