भारत में कब तक आएगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (coronavirus) का प्रकोप पूरे दुनिया में बढ़ता जा रहा है। वहीं देश में कोरोना संक्रमितों का आकड़ा 51 लाख पार कर चुका है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सभी देशों में वैक्सीन बनाने का तेजी से काम चल रहा है। कोरोना वायरस की वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर भारत को जल्द खुशखबरी मिल सकती है।स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राज्यसभा में कहा कि भारत भी अन्य देशों की तरह वैक्सीन बनाने के लिए पूरा प्रयास कर रहा है। हमें उम्मीद है कि अगले साल की शुरुआत में भारत में वैक्सीन उपलब्ध होगा।

दुनिया के मुकाबले भारत की स्थिति बेहतर:डॉ.हर्षवर्धन 

मंत्री डॉ.हर्षवर्धन (dr.harsh vardhan) ने कहा कि,  बीते कुछ महीनों से पीएम मोदी के नेतृत्व में पूरा देश कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा हैं। उन्होंने आगे कहा कि, कोरोना को लेकर राज्यों के साथ मिलकर केंद्र सरकार ने जो कदम उठाए हैं उसकी वजह से हमारी स्थिति दुनिया के मुकाबले बेहतर है।

भारत में मृत्यु दर कम 

उन्होंने कहा कि कोविड-19 से निपटने के लिए सरकार ने जो इंतजाम किए हैं, उनसे मरीजों की संख्या में कमी आयी है और मृत्यु दर कम बनी हुई है। सरकार का उद्देश्य कोरोना महामारी से मृत्यु दर एक प्रतिशत से भी कम पर लाना है।
शुरुआत में दुनिया भर के विशेषज्ञों ने भारत में अगस्त-सितंबर तक 30 करोड़ कोरोना मरीज होने और 50 से 60 लाख लोगों की मौत होने की आशंका जताई थी। लेकिन सरकार के द्वारा सही समय पर लिए गए निर्णय ने सभी आशंकाओं को खारिज कर दिया।

उन्होंने कहा कि सरकार इस महामारी से लड़ने में अभी तक सफल रही है। कोविड-19 (Covid19) के नये मामले और इससे होने वाली मौतों पर रोक लगाने में हमें बड़ी सफलता मिली है। कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या भले अधिक हो लेकिन अस्पतालों में इलाज करा रहे कोविड मरीजों की संख्या 20 फीसदी से कम है। भारत में कोविड महामारी की वजह से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या यूरोप के कई देशों की तुलना में कम है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password