अमेरिका की विशेष संयोजक और दलाई लामा के बीच कई मुद्दों पर हुई चर्चा

Discussion on Tibetan affairs issues: अमेरिका की विशेष संयोजक और दलाई लामा के बीच कई मुद्दों पर हुई चर्चा

धर्मशाला। तिब्बती मामलों के लिए अमेरिका की विशेष समन्वयक उजरा जेया ने बृहस्पतिवार को यहां दलाई लामा से मुलाकात की तथा भारत और अमेरिका में स्वतंत्रता एवं लोकतंत्र की समृद्ध परंपराओं के बारे में चर्चा की। वही यह सब बातें एक प्रस कॉफ्रेंस में तिब्बत की सरकार ने बताई।

तिब्बत सरकार का बयान

आपको बताते चलें की तिब्बत की निर्वासित सरकार ने एक प्रेस बयान में कहा कि संक्षिप्त वार्ता के दौरान जेया ने दलाई लामा को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और अमेरिका के लोगों की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने दलाई लामा के शांति के संदेशों के लिए विश्व की ओर से आभार जताया। बैठक में तिब्बती नेता पेनपा शेरिंग, नोरजिन डोल्मा और नामगयाल चोयडुप तथा अमेरिका की विशेष समन्वयक के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य भी शामिल हुए।

जानें क्या बोलें दलाई लामा

वही दलाई लामा ने कहा कि उनकी ओर से सर्वेश्रेष्ठ प्रयास किये जाने के बावजूद तिब्बती लोगों को दिल जीतने और उनका मन बदलने में चीन नाकाम रहा है। उन्होंने कहा कि इसके बजाय उन्हें ऐसा लगता है कि चीन के लोग ही तेजी से बदल रहे हैं। जेया धर्मशाला की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। बयान के मुताबिक, बुधवार को उन्होंने केंद्रीय तिब्बती प्रशासन का दौरा किया और इसके नेतृत्व के साथ बातचीत की। वह तिब्बत की निर्वासित संसद, तिब्बतियन इंस्टीट्यूट ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स भी गईं तथा तिब्बती नागरिक समाज के सदस्यों से मुलाकात की।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password