Discount Meaning : आप भी पहले जान लें क्या होते हैं फ्लैट, पर्सेंटेज प्लस और UPTO डिस्काउंट

type of discount

नई दिल्ली। त्योहारी सीजन शुरू होते ही Discount Meaning चारों तरफ सेल की भरमार दिखाई देंगे लगती है। शॉपिंग मॉल्स हों या फिर आनलाइन शॉपिंग सभी जगह लोगों को लुभाने के लिए डिस्काउंट के साथ तरह—तरह के आफर्स दिए जा रहे हैं। इन डिस्काउंट के लालच में पड़ कर आप इन्हें खरीद तो लेते हैं। पर बाद में पता चलता है कि डिस्काउंट कुछ और था और मिला कुछ और।
तो आइए हम भी जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर ये फ्लैट डिस्काउंट, पर्सेंटेज प्लस डिस्काउंट, UPTO जैसे डिस्काउंट होते क्या हैं।
किस तरह के डिस्काउंट पर कितना फायदा मिलता है।

Flat डिस्काउंट में कट जाती है डिस्काउंट की राशि
आपने कई बार सुना और देखा होगा फ्लैट डिस्काउंट। flat discount आपको नहीं पता तो हम बताते हैं। फ्लैट डिस्काउंट का मतलब है। बताए गए डिस्काउंट के प्रतिशत के हिसाब से आपको कुल कीमत के सामान पर उतने प्रतिशत कम रेट पर सामान दे दिया जाता है। मान लीजिए आपने 1000 रुपए का सामान लिया तो उस पर 30 प्रतिशत डिस्काउंट के साथ 300 कट कर वह सामान 700 रुपए में मिलेगा। अत: सामान लेने से पहले आप उत्पादों की लिस्ट चेक कर लें।

पर्सेंटेज प्लस डिस्काउंट का ये है मीनिंग
जैसे के ​इसके नाम से ही समझा जा सकता है कि पर्सेेंट पलस डिस्काउंट। percent plus discount यानि जिसमें आपको दो तरह के डिस्काउंट को जोड़कर छूट दी जाती है। मानलो किसी सामान पर 30+10% डिस्काउंट देने की बात कही जा रही है तो इसके लिए आपको सीधे तौर पर किसी उत्पाद पर छूट नहीं दी जाएगी। पहले प्रोड्क्ट की कुल कीमत पर 30 प्रतिशत डिस्काउंट मिलेगा। जैसे 100 रुपए की चीज पर 30 प्रतिशत डिस्काउंट के बाद वह 70 की हुई। अब इस 70 रुपए पर 10 प्रतिशत का डिस्काउंट हुआ 7 रुपए। यानि पहले के 30 और बाद के 7 रुपए मिलाकर टोटल 37 रुपए का डिस्काउंट आपको मिलेगा। यानि सामान आपको 100 रुपए का सामान 63 रुपए में मिलेगा।

UPTO डिस्काउंट का  मतलब
UPTO का मतलब है कि इतने प्रतिशत तक डिस्काउंट मिल सकता है। यदि 50 प्रतिशत का डिस्काउंट दिया है। तो जरूरी नहीं कि आपको 50 प्रतिशत ही छूट दी जाए। 50 से नीचे 10, 20,30 और 40 प्रतिशत तक की छूट दी जा सकती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password