Digital Payment: अब बिना इंटरनेट के भी कर सकेंगे डिजिटल ट्रांजैक्शन, जानिए कैसे काम करेगा ये विकल्प

Digital Payment

नई दिल्ली। शहरों में डिजिटल लेनदेन (Digital Transactions) का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है। लेकिन, ये अभी भी गांवों और कस्बों में ज्यादा चलन में नहीं है। लोग यहां डिजिटल ट्रांजेक्शन की जगह कैश को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं। हालांकि, अब रिजर्व बैंक ने गांवों और कस्बों में भी डिजिटल लेनदेन को बढ़ाने की तैयारी कर ली है। सोमवार को RBI ने इसी कड़ी में 200 रूपए तक के प्रति लेनदेन को ऑफलाइन तरीके से भुगतान करने की अनुमति दे दी है। अब आप एक बार में 200 रूपए और कुल 2 हजार रूपए तक ऑफलाइन ट्राजेक्शन (Offline Transaction) कर सकते हैं।

कई जगहों पर पहले से हो रहा है इस्तेमाल

ऑफलाइन ट्राजेक्शन में आपको इंटरनेट या दूरसंचार कनेक्टिविटी की जरूरत नहीं होती है। आप इसमें आमने-सामने किसी भी माध्यम से यानी कार्ड, वॉलेट या मोबाइनल से ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। बता दें कि सितंबर 2020 से जून 2021 के दौरान पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ऑफलाइन लेनदेन को शुरू किया गया था। RBI ने कहा कि इससे कमजोर इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में भी डिजिटल लेनदेन को आसानी से किया जा सकता है। RBI ने इस व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया है।

कैसे करेगा काम?

रिपोर्ट्स के मुताबिक पेमेंट, कार्ड, वॉलेट या मोबाइल समेत किसी भी अन्य channel के माध्यम से किया जा सकता है। पेमेंट remote or proximity मोड में किया जा सकता है। भुगतान के लिए किसी भी प्रमाणीकरण (AFA) की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि लेनदेन डिटेल प्राप्त होते ही PSO यूजर्स को रियल टाइम पर लेनदेन अलर्ट भेजेगा।

बिना इंटरनेट UPI के जरिए भी कर सकते हैं ट्रांजेक्शन

बिना इंटरनेट UPI के जरिए ट्रांजेक्शन करने के लिए आपको अपने फोन के डायल पैड में जाना होगा। यहां आप *99# जैसे ही डायल करेंगे, आपको यहां कई सारे ऑप्शन नजर आएंगे, जिसमें सेंड मनी, रिसीव मनी, चेक बैलेंस, माई प्रोफाइल, पेंडिंग रिक्वेस्ट, ट्रांजेक्शन और यूपीआई पिन आदि। अगर आपको किसी को पैसे भेजने हैं तो ऑप्शन के अनुसार आपको डायल पैड में 1 नंबर दबाना होगा। उसके बाद आपको UPI आईडी का ऑप्शन चुनना होगा। यहां आप अपने अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड का इस्तेमाल करके पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password