The godhra Files: ‘द कश्मीर फाइल्स’ के जवाब में ‘गुजरात फाइल्स’ बनाने की उठ रही मांग

नई दिल्ली। ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म रिलीज के बाद से ही पूरे देश में चर्चा का विषय बनी हुई है। हर तरफ इस फिल्म के बारे में बात चल रही है। सोशल मीडिया पर भी लगातार यह फिल्म ट्रेंड कर रही है। बेहद कम बजट में बनाई गई इस फिल्म को इसके साथ ही रीलीज हुईं बड़े बैनर्स की फिल्में भी कोई नुक्सान नहीं पहुंचा पाई है। ‘द कश्मीर फाइल्स’ को कई राज्यों में टैक्स फ्री किया गया है। दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भाजपा संसदीय दल की बैठक में फिल्म की जमकर तारीफ भी की थी। फिल्म में 1990 के दौर में कश्मीर घाटी में हुए नरसंहार और कश्मीरी पंडितों के पलायन को दिखाया गया है।

वहीं अब लोग ‘द कश्मीर फाइल्स’ की तरह ही गुजरात में हुए दंगों पर ‘गुजरात फाइल्स’ या ‘गोधरा फाइल्स’ बनाने की मांग उठा रहे हैं। सोशल मीडिया पर लगातार गुजरात दंगे पर फिल्म बनाने की बात की जा रही है। वहीं बिहार में राबड़ी देवी ने भी नीतीश सरकार द्वारा ‘द कश्मीर फाइल्स’ को टैक्स फ्री करने का विरोध जताते हुए गोधरा कांड पर फिल्म ​बनाने की बात कही है।

विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ की रिलीज के बाद से ही सोशल मीडिया पर रस्साकशी जारी है। एक तरफ भारतीय जनता पार्टी के नेता और समर्थक इस फिल्म का जबरदस्त सपोर्ट कर रहे हैं दूसरी तरफ एक वर्ग ऐसा भी है जो इस फिल्म को घटिया राजनीति से प्रेरित और एक सांप्रदायिक फिल्म बताने में लगा हुआ है। साथ ही फिल्म विरोध करने वालों ने यह मांग भी उठाई है कि गुजरात के दंगों पर भी इस तरह की एक फिल्म बनाई जानी चाहिए। इसके बाद पूर्व पत्रकार और फिल्ममेकर विनोद कापड़ी ने घोषणा की है कि वह गुजरात दंगों पर ‘द गुजरात फाइल्स’ (The Gujarat Files) नाम की फिल्म बनाएंगे।

उन्होंने इसका ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सवाल करते हुए सोशल मीडिया पर लिखा, ‘गुजरात फाइल्स #GujaratFiles के नाम से मैं तथ्यों के आधार पर पर , आर्ट के आधार पर फिल्म बनाने को तैयार हूं और उसमें आपकी भूमिका का भी सत्यता से विस्तार से जिक्र होगा। क्या आप आज देश के सामने मुझे भरोसा देंगे कि फिल्म की रिलीज नहीं रोकेंगे नरेन्द्र मोदी जी?’

इसके साथ ही विनोद कापड़ी ने अपने अगले ट्वीट में लिखा, ‘मेरे इस ट्वीट के बाद कुछ निर्माताओं से मेरी बात भी हो गई । वो #GujaratFiles को प्रड्यूस करने को तैयार हैं। उन्हें बस ये आश्वासन चाहिए कि जिस freedom of expression की बात प्रधानमंत्री जी अभी कर रहे हैं, वही भरोसा वो इस फिल्म के लिए भी दें।’

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password