Delta Variant: इंदौर में डेल्टा प्लस वेरियंट की दस्तक, दो मरीजों की पुष्टि

इंदौर। प्रदेश में कोरोना की रफ्तार थमते ही डेल्टा प्लस वेरियंट का खौफ गहराने लगा है। आए दिन डेल्टा प्लस वेरियंट के मामले सामने आ रहे हैं। डेल्टा प्लस वैरियंट को लेकर लोगों की चिंता बढ़ती ही जा रही है। वहीं अब खबर इंदौर से सामने आई है यहां कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस स्वरूप ने दस्तक दे दी है। इंदौर में 35 वर्षीय महिला समेत दो लोगों में डेल्टा प्लस की पुष्टि की गई है। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी द्वारा दी गई। जानकारी के मुताबिक दिल्ली के राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) की जांच रिपोर्ट में इंदौर की 35 वर्षीय महिला और 42 वर्षीय पुरुष में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस स्वरूप की पष्टि की गई है। इन लोगों के नमूने अन्य संक्रमितों के नमूनों के साथ जीनोम अनुक्रमण (सीक्वेंसिंग) के लिए जुलाई में एनसीडीसी भेजे गए थे।

इंदौर में पहले मामले
स्वास्थ्य विभाग अधिकारी के मुताबिक इंदौर में महामारी के 17 महीने के इतिहास में यह पहली बार है, जब संक्रमितों में कोरोना वायरस का डेल्टा प्लस स्वरूप मिला है। वहीं जिन मरीजों में डेल्टा प्लस की पुष्टि हुई है उन्हें पहले ही कोरोना के कोरोना के दोनों वैक्सीन लग चुके हैं। इस कारण उनपर संक्रमण का ज्यादा प्रभाव नहीं हुआ वहीं स्वास्थ्य विभाग ने दोनों व्यक्तियों के सम्पर्क में आए कुल 88 लोगों के नमूने लिए हैं और इनकी कोविड-19 की जांच कराई जा रही है।
सरकारी आंकड़ों के मुताबिक करीब 35 लाख की आबादी वाले इंदौर जिले में अब तक कोविड-19 के कुल 1,53,046 मरीज मिले हैं। इनमें से 1,391 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है ।
गौरतलब है कि इंदौर, राज्य में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित रहा है। हालांकि, महामारी की दूसरी लहर के कमजोर पड़ने पर इन दिनों जिले में रोजाना मिलने वाले नये संक्रमितों की तादाद इकाई अंक पर सिमट गई है।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password