दिल्ली की वायु गुणवत्ता फिर ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंची -

दिल्ली की वायु गुणवत्ता फिर ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंची

नयी दिल्ली, 19 जनवरी (भाषा) हवाओं की मंद गति और उच्च आर्द्रता की वजह से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में एक बार फिर गिरावट आई है और यह ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई है।

भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) के अधिकारी के मुताबिक दिल्ली में मंगलवार को 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 404 दर्ज किया गया जबकि गत सोमवार एवं रविवार को क्रमश: 372 और 347 एक्यूआई दर्ज किया गया था।

उससे पहले दिल्ली की वायु गुणवत्ता लगातार तीन दिनों तक ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई थी।

उल्लेखनीय है कि शून्य से 50 के बीच वायु गुणवत्ता ‘अच्छी’, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘अत्यंत खराब’ और 401 से 500 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

आईएमडी के अधिकारी ने बताया कि मौसमी परिस्थितियां- हवा की मंद गति और उच्च नमी- प्रदूषकों के छितराव के लिए प्रतिकूल बनी हुई हैं।

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को हवा की औसत गति आठ से 10 किलोमीटर प्रति घंटे रही जबकि दिन में नमी 100 प्रतिशत तक पहुंच गई।

आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में इस महीने छह दिन ऐसे थे जब हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई है जबकि पिछले महीने ऐसे दिनों की संख्या चार थी।

भाषा धीरज नरेश

नरेश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password