DA Hike Big Breaking: दीवाली से पहले बड़ा धमाका ! 4% बढ़ा केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, जाने पूरी डिटेल्स

DA Hike Big Breaking: दीवाली से पहले बड़ा धमाका ! 4% बढ़ा केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, जाने पूरी डिटेल्स

DA Hike Big Breaking: इस वक्त की बड़ी खुशखबरी सरकारी कर्मचारियों के हिस्से में आई है जी हां मोदी कैबिनेट ने आज केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है जिसमें अब कर्मचारियो का महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ गया है। दीवाली से पहले कर्मचारियों के लिए यह बेहतरीन गिफ्ट है तो वहीं पर केंद्रीय कर्मचारियों के अलावा पेंशनर्स को भी महंगाई राहत बढ़ने का फायदा मिलेगा।

 

जानें सरकार ने क्या लिया फैसला

आपको बताते चलें कि, आज मोदी कैबिनेट ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी इजाफे को मंजूरी दी है जिसके बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़कर 38 फीसदी हो गया है. महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से लागू होगा. मतलब जुलाई से ही केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी डीए का फायदा मिलेगा. इसके लिए 2 महीने (जुलाई और अगस्त) का DA Arrear भी दिया जाएगा। इससे पहले सरकार ने यह गिफ्ट मार्च 2022 में डीए में इजाफे को मंजूरी दी थी, जिसे 1 जनवरी से लागू किया गया था। साल में दो बार बढ़ता है कर्मचारियों का महंगाई भत्ता।

 

 

पेशनर्स को कैसे मिलेगा फायदा

आपको बताते चलें कि, यह फायदा केंद्रीय कर्मचारियों को ही नहीं पेंशनर्स को भी राहत देगा। दरअसल केंद्रीय पेंशनर्स को महंगाई भत्ते में हुए इजाफे का फायदा कर्मचारियों की तरह ही मिलता है। यहां पर अब पेंशनर्स को भी 38 फीसदी की दर से पेंशन मिलेगी. अगर किसी की पेंशन 20,000 रुपए है तो 4 फीसदी के हिसाब से महीने में उनके 800 रुपए बढ़ जाएंगे।

 

जानें कैसे होता है महंगाई भत्ते की गणना

आपको बताते चलें कि, यहां पर आपको बताते चलें कि, DA कैलकुलेट कैसे होगा और इसे कैसे तय किया जाएगा. महंगाई भत्ता (DA Hike) 4 फीसदी बढ़नी है तो इसे मूल सैलरी (Basic salary) पर कैलकुलेट कर सकते हैं. अगर किसी की बेसिक सैलरी 20,000 रुपए है तो 4 फीसदी के हिसाब से महीने में उसके 800 रुपए बढ़ेंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password