Weather Update: कल आंध्रप्रदेश पहुंचेगा चक्रवात मिचौंग, तमिलनाडु

Weather Update: कल आंध्रप्रदेश पहुंचेगा चक्रवात मिचौंग, तमिलनाडु और पुडुचेरी में मची तबाही

Share This

चेन्नई। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार चक्रवाती तूफान ‘मिगजॉम’ के मद्देनजर मदद मुहैया कराने के लिए युद्धस्तर पर सभी जरूरी कदम उठा रही है। चक्रवाती तूफान ‘मिगजॉम’ से राज्य में सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

कल तूफान पहुंचेगा आंध्र प्रदेश

इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवाती तूफान मिचौंग मंगलवार (5 दिसंबर) को गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा और नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच बापटा के करीब दक्षिण आंध्र प्रदेश तट से टकराएगा।

सीएम स्टालिन ने कहा बचाव कार्य शुरु

सीएम स्टालिन ने कहा कि बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य तुरंत शुरू किए जा चुके हैं और एहतियाती तंत्र के रूप में पुलिस, दमकल और बचाव सहित विभिन्न विभागों के कर्मियों को बड़ी संख्या में तैनात किया गया है।

स्टालिन ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, ”चक्रवाती तूफान ‘मिगजॉम’ की वजह से पिछले दो दिनों में भारी बारिश के मद्देनजर सरकार युद्ध स्तर पर सभी जरूरी कदम उठा रही है। तूफान ने चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लुर और चेंगलपट्टू जिलों में भारी तबाही मचाई है।

पुनर्वास कार्यों की हो रही निगरानी

”उन्होंने कहा कि सोमवार और मंगलवार को शैक्षणिक संस्थानों, बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए अवकाश घोषित किया गया है। स्टालिन ने कहा, ”प्रभावित जिलों में राहत कार्य किए जा रहे हैं और वरिष्ठ मंत्री सरकार के अधिकारियों के साथ मिलकर हालात पर सीधे निगरानी रख रहे हैं।”

स्टालिन ने कहा कि राहत एवं पुनर्वास कार्यों की निगरानी के लिए ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन, ताम्बरम और अवाड़ी कॉर्पोरेशन में एक-एक आईएएस अधिकारी तैनात किया गया है।

गृह मंत्री ने मुख्यमंत्रियों से बात

गृह मंत्री अमित शाह ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से बात की और चक्रवात की स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान गृहमंत्री ने मुख्यमंत्रियों को केंद्रीय मदद का आश्वासन दिया।

ओडिशा में 5 दिसंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट है। इन राज्यों में SDRF और NDRF की टीमें तैनात की गई हैं। अब तक 204 ट्रेनें और 70 फ्लाइट कैंसिल की गई हैं।

आंध्र प्रदेश में किए गए सुरक्षा के इंतजाम

आंध्र प्रदेश सीएमओ का कहना है कि बापटला कलेक्टरेट ने स्थानीय लोगों की सुरक्षा और राहत कार्यों के लिए त्वरित और व्यापक उपाय किए हैं। चक्रवात के मद्देनजर अधिकारियों को सतर्क कर दिया गया है। साथ ही 24 घंटे स्थिति के कोऑर्डिनेशन और मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किए गए हैं।

सार्वजनिक संस्थानों में छुट्टियों घोषित

इसके अलावा सार्वजनिक संस्थानों में छुट्टियों की घोषणा की गई है।आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए यहां कई वाहन तैनात किए गए हैं। जरूरतमंद लोगों को तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए मेडिकल कैंप भी लगाए गए हैं।

चेन्नई में हुई भारी बारिश

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक चेन्नई के अधिकांश हिस्से पानी में डूबे हुए हैं। यहां निचले इलाकों में भारी बाढ़ आ गई है। चेन्नई में रात भर भारी बारिश हुई। बारिश की वजह से चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से जाने  वाली छह ट्रेनें रद्द कर दी गईं। दक्षिणी रेलवे ने घोषणा की है कि ट्रेन रद्द होने से प्रभावित सभी यात्रियों को पूरा रिफंड मिलेगा।

ये भी पढ़ें:

Travel and Tourism: दक्षिण भारत के इस राज्य को बनायें अपना अगला डेस्टिनेशन, अभी बना लें घूमने का प्लान

MP Datiya News in Hindi: मैं लौट कर आऊंगा, ये वादा है मेरा…नरोत्तम मिश्रा

CG Election में कैसे एक मजदूर से हार गए 7 बार के MLA और भूपेश सरकार के ये दिग्गज मंत्री ?

Mizoram Election Result 2023: अब मिजोरम में ZPM की सरकार, आज CM जोरमथंगा दे सकते हैं आज इस्तीफा

 OnePlus 12  Specification Leak: लॉन्च के पहले लीक हुई  OnePlus 12 के स्पेसिफिकेशन

Search Terms: चक्रवात मिचौंग, तमिलनाडु चक्रवात मिचौंग, आंध्रप्रदेश चक्रवात मिचौंग, एम.के. स्टालिन, वेदर अपडेट, Cyclone Michong, Tamil Nadu Cyclone Michong, Andhra Pradesh Cyclone Michong, M.K. Stalin, Weather Update

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password