COVID-19: क्या कोरोना हो चुका है खत्म, WHO चीफ ने दिया बड़ा बयान

COVID-19: क्या कोरोना हो चुका है खत्म, WHO चीफ ने दिया बड़ा बयान

COVID-19: पिछले दो साल से लाखों लोगों की जान ले लेने वाला वायरस कोविड (Covid-19) अब लगभग खत्म होंने के कगार पर है। बीते एक सप्ताह में कोरोना के मामलें में जबरदस्त गिरावट देखी गई है। इन सबके बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को कहा कि दुनिया के पास कोविड महामारी को खत्म करने का बेहतर अवसर है, जिस पर ध्यान देना चाहिए।

महामारी ने पूरी दुनिया पर कहर ढाया था

बता दें कि 2020 में चीन के वुहान शहर से निकले कोरोना ने पूरी दुनिया को अपने जद में ले लिया था। इस वजह से WHO के आकड़ों के मुताबिक करीब 60 लाख लोगों की चली गई थी और तो और लोगों का जीवन एक घर में कैद होकर रह गया था।

WHO ने ये कहा

कोरोना महामारी के खात्मे को लेकर WHO के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम गेब्रियेसस ने कहा है कि 2019 के अंतिम महीनों में शुरू हुई इस महामारी ने लाखों लोगों की जान ले ली है। बीते सप्ताह 2020 के बाद सबसे कम कोविड केस सामने आए हैं। डॉक्टर टेड्रोस एडनॉम गेब्रियेसस ने कहा है कि हम अभी यह नहीं कह सकते हैं कि हम अंत की ओर हैं लेकिन महामारी खत्म होती नजर आ रही है।

वहीं उन्होंने आगे कहा, ‘एक मैराथन धावक तब तक नहीं रुकता है जब तक कि वह फिनिश लाइन पार नहीं कर जाता है। उसके पास जितनी ताकत होती है उतनी ताकत से वह उसे पार करता है। हम जीतने की स्थिति में हैं लेकिन हमें अपनी रफ्तार नहीं रोकनी चाहिए।’

आखिर कोरोना कैसे थमा?

कोरोना के खिलाफ सबसे बड़े हथियार के रूप में काम वैक्सीन ने किया। कोरोना की वैक्सीन आने के बाद लगभग सभी देशों में वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया। खासकर भारत, अमेरिका, रूस और चीन जैसें दुनिया के बड़े देशों ने अपने टीकों की दुनियाभर में सप्लाई की और इस वजह से सभी को कोरोना का वैक्सीन लग पाया। यही वजह है कि कोरोना अब अपनी आखिरी स्टेज में है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password