MP News : UG-PG और NCTE की काउंसलिंग की डेट आई सामने, नोट कर ले

MP News : UG-PG और NCTE की काउंसलिंग की डेट आई सामने, नोट कर ले

UG-PG and NCTE counseling : उच्च शिक्षा विभाग कल से प्रदेश के 1369 प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों की यूजी-पीजी (UG-PG) और एनसीटीई (NCTE) कोर्स में प्रवेश की काउंसलिंग (UG-PG and NCTE counseling) शुरू करेगा। यूजी-पीजी कोर्स की एक राउंड की काउंसलिंग (UG-PG and NCTE counseling) और तीन कॉलेज लेवल काउंसलिंग और तीन कॉलेज लेवल काउंसलिंग (UG-PG and NCTE counseling) होगी। बता दें कि प्रदेश के प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों की यूजी और पीजी के करीब 8 लाख सीटें है। विभाग एनसीटीई कोर्स में बीएड की सबसे ज्यादा 58 सीटों पर प्रवेश कराएगा। वही एमएड, बीपीएड, बीएड, एमपीएड, बीएबीएड, बीएससीबीएड और पार्टटाइम बीएड में प्रवेश कराने तीन राउंड की काउंसलिंग कराएगा।

तीन राउंड में होगी काउंसलिंग

काउंसलिंग (UG-PG and NCTE counseling) तीन राउंडों में होगी। पहला राउंड 17 मई से 4 जून तक। दूसरा राउंड 26 मई से 17 जून तक और तीसरा राउंड 7 जून से 25 जून तक चलेगा।

18 से मिलेंगे एक्सीलेंस कॉलेज में एडमिशन

एक्सीलेंस कॉलेज की प्रवेश प्रक्रिया 18 मई से शुरू होगी, जिसमें प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थी पंजीयन कर सकते है कॉलेज में तीन नए कोर्स भी शामिल किए गए है। करीब तीन हजार 500 सीटों पर प्रवेश पाने के लिए विद्यार्थियों को आईडी तैयार कर मेरिट सूची के तहत प्रवेश लेना होगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password