Coronavirus safety Tips: कोविड-19 से बचाव करेगा चश्मा, नई स्टडी में दावा

Coronavirus safety Tips: कोविड-19 से बचाव करेगा चश्मा, नई स्टडी में दावा

Coronavirus safety Tips: कोरोना वायरस ने एक बार फिर से अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में फिर से बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि कोरोनावायरस पर लगातार शोध किए जा चुके हैं और कुछ अब भी किए जा रहे हैं। लेकिन फिलहाल इसके बारे में कोई पुख्ता जानकारी सामने नहीं आ पाई है।

ऐसा ही एक शोध भारत में ही किया गया है, जिसकी रिपोर्ट हेल्थ साइंसेज से जुड़ी वेबसाइट मेडरिक्सिव पर प्रकाशित की गई है। इस शोध में यह दावा किया जा रहा है कि चश्मा पहनने से लोगों को कोरोना संक्रमित होने का खतरा तीन गुना कम हो जाता है। शोध में बताया कि इसके पीछे का कारण ये है कि जो लोग चश्मा पहनते हैं और मास्क भी लगाते हैं, वो अपने आंख, नाक और मुंह को कम छूते हैं और जितना कम आप अपने चेहरे को छूएंगे उतना ही कम आपके शरीर में वायरस प्रवेश करेंगे। जिससे कि कोरोना का खतरा कम होता हो।

उत्तर प्रदेश के कानपुर के एक अस्पताल में किया गया शोध

उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित एक अस्पताल में यह शोध किया गया है। इस शोध में करीब 304 लोग शामिल थे, जिनमें 223 पुरुष और 81 महिलाएं शामिल थीं, जिनकी उम्र उम्र 10 साल से 80 साल के बीच थी। शोधकर्ताओं ने बताया कि, ये सभी लोग कोरोना से संक्रमित थे और करीब 19 फीसदी लोग ऐसे थे जो ज्यादातर समय चश्मा लगाते थे।

अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि शोध में शामिल लोगों ने हर घंटे औसतन 23 बार अपने चेहरे को छुआ, जबकि प्रति घंटे औसतन तीन बार लोगों ने अपनी आंखों को छुआ। इससे शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे कि जो लोग नियमित रूप से चश्मा नहीं पहनते हैं, उनकी तुलना में नियमित रूप से चश्मा पहनने वाले लोगों के कोरोना से संक्रमित होने का खतरा दो से तीन गुना कम था।

नोटः ( इस लेख में दी गई जानकारी हेल्थ साइंसेज से जुड़ी वेबसाइट मेडरिक्सिव पर प्रकाशित अध्ययन रिपोर्ट पर आधारित है, इसमें शोध के बारे में विस्तार से बताया गया है।)

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password