Coronavirus Protection: कोरोना से बचने के लिए न ये गलतियां, हो सकती हैं बड़ी समस्याएं

Coronavirus Protection: कोरोना वायरस महामारी इस समय मानव शरीर को जाते-जाते बहुत नुकसान पहुंचा देता है। वहीं रिपोर्ट निगेटिव होने के बाद भी बाद भी लोग स्वस्थ्य महसूस नहीं करते हैं। लोगों को कई तरह की परेशानियां महसूस होती है, जैसे किसी को थकान, किसी को ब्रेन फॉग तो किसी को खांसी की समस्या होने लगती है। हालांकि ये बीमारी नहीं, पोस्ट कोविड सिम्पटम्स हैं और इनसे परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसी समस्या होने पर अपने खानपान पर ध्यान रखें। खुद को बिजी रखें, एक समय के बाद सब ठीक हो जाएगा।

लेकिन कोरोना का खौफ लोगों में इतना बढ़ गया है कि उससे बचने के लिए चीजों की इतनी अति कर दी कि बीमार हो गए। क्योंकि किसी भी चीज की अति हमेशा नुकसानदायक होती है। तो अगर आप भी ये गलती कर रहे हैं तो थोड़ा बचकर रहें-

– आगर आप बार-बार भाप लेते हैं तो जान लें कि भाप सिर्फ दिन में दो या चार बार ही लें, क्योंकि ज्यादा भाप लेने से नाक की अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं।

– दिन में सिर्फ एक से दो बार ही काढ़ा पिएं, क्योंकि दिन में बार-बार काढ़ा पीने से गैस और पाइल्स जैसी दिक्कतें बढ़ जाती है।

– विटामिन सी वाली खट्टी चीज़ों में स्कॉर्बिक एसिड अधिक होता है। जिसे ज्यादा मात्रा में लेने पर पेट की अन्य समस्याएं बढ़ जाती हैं। पाचन शक्ति कम हो जाती है, पेट में गड़गड़ाहट, दस्त की समस्या हो सकती है। ऐसे में नींबू, संतरे जैसी चीज़ों का इस्तेमाल संतुलित मात्रा में ही करें।

– कोरोना की वजह से नाक की ऑलफैक्टरी नर्व इफेक्ट हो जाती है। इस वजह से लोगों की सूंगने की क्षमता खत्म हो जाती है, जो कि अपने आप ठीक हो जाती है। लेकिन इस दौरान नाक में अलग-अलग चीज़ों को सूंधते रहने से दूसरी बीमारियां हो सकती हैं।

– नाक में नींबू भूलकर भी न डालें। इससे परेशानी और बढ़ सकती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password