Coronavirus Prevention: कोरोना को बॉडी में आने से पहले रोकेंगे ये 6 उपाय, जानें कैसे रोकें

Coronavirus Prevention: कोरोना महामारी ने दुनिया भर में अपना प्रकोप दिखा दिया है। इसने अब तक दुनियाभर में करीब 12 करोड़ 47 लाख लोगों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। हालांकि अब इस बीमारी के लिए वैक्सीन तैयार की जा चुकी है लेकिन सिर्फ वैक्सीन से कोरोना से नहीं लड़ा जा सकता है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने मास्क लगाने के अलावा भी हमें कई कई उपाय हैं जिनसे हम वायरस को बॉडी में प्रवेश करने से रोक सकते हैं, कैसे आइए जानते हैं…

इन मसालों का काढ़ा है फायदेमंद

अगर आप कोरोना वायरस को बॉडी में प्रवेश करने से रोकना चाहते हैं तो इस वायरस को शुरुआती स्तर पर मारने के लिए आप हल्दी, अजवाइन, पिपली, काली मिर्च, दालचीनी और सेंधा नमक का काढ़ा बनाकर हर रोज दिन में दो बार पिएं।

अनिवार्यता से करें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

कोरोना वायरस की चेन को तोड़ने में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का उपयोग बहुत जरूरी है। इस समय दो काम जरूर करें एक तो सोशल डिस्टेंस का पालन करें और दूसरा चेहरे पर मास्क जरूर लगाएं।

गर्म पानी से करें गरारे

हल्दी और सेंधा नमक मिलाकर गर्म पानी से गरारे करने से भी कोरोना संक्रमण को रोका जा सकता है। हल्दी के पानी के गरारे आपके शरीर में कोरोना वायरस को पनपने से रोकते हैं और आपके श्वसनतंत्र को कोरोना मुक्त रखते हैं।

अपने घर में ध्यान रखें ये बातें

आप जब भी बाहर से अपने घर में प्रवेश करते हैं तो सबसे पहले अपने कपड़े बदलें, हाथ-मुंह धोएं जिससे परिवार के अन्य सदस्यों का बचाव किया जा सके। साथ ही आप घर में आते ही गर्म पानी का सेवन जरूर करें। इससे कोरोना वायरस नहीं पनपता।

सोने से पहले पीएं हल्दी वाला दूध

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए रात को सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करें। क्योंकि हल्दी ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाती है साथ ही कई बीमारियों से भी महफूज रखती है।

चेहरे पर बार-बार हाथ नहीं लगाएं

जब तक हम सब के बीच से ये वायरस पूरी तरह खत्म नहीं हो जाता तब तक गांठ बांध लें कि बार-बार नाक पर या मुंह में हाथ नहीं लगाएं। हाथों को बार-बार वॉश करें ताकि ये वायरस हाथों में ही मर जाए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password