Coronavirus: शोध में चौंका देने वाला खुलासा, कुंवारे लोगों में कोरोना से मौत का खतरा बढ़ा

Coronavirus: पूरी दुनिया में इस वक्त कोरोना वायरस (Coronavirus) की वैक्सीन (CoronaVaccine) बनाने को लेकर शोध जारी है। वहीं कोरोना को लेकर रोजाना नए-नए खुलासे हो रहे हैं। वहीं शोधकर्ताओं ने अब नया खुलासा किया है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, कोरोना से मौत का खतरा शादीशुदा लोगों की तुलना में कुंवारे लोगों में ज्यादा है।

स्वीडिश नेशनल बोर्ड ऑफ हेल्थ एंड वेलफेयर ने किया खुलासा

यह खुलासा ‘स्वीडिश नेशनल बोर्ड ऑफ हेल्थ एंड वेलफेयर’ द्वारा स्वीडन में कोरोना वायरस के कारण हुई मौतों के आधार पर हुआ है। इसे लेकर शोधकर्ताओं ने चेतावनी भी जारी की है। कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह शोध स्वीडन की यूनिवर्सिटी ऑफ स्टॉकहोम के शोधकर्ताओं ने किया है।

शादी शुदा लोगों में मौत का खतरा कम

शोधकर्ताओं के दावों की मानें तो कुंवारे लोगों के अलावा कम आय वाले और कम पढ़े-लिखे लोग और मध्यम आय वाले देश में कोरोना से मौत की संभावनाएं ज्यादा हैं। शोध में बताया गया है कि कुंवारे पुरुष और महिलाओं में कोरोना से मौत का खतरा शादी-शुदा लोगों की तुलना में लगभग दोगुना ज्यादा है। इसके अलावा उनमें तलाकशुदा और विधवा लोग शामिल हैं। साथ ही शोध में इस बात का भी दावा किया गया है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में कोरोना से मौत का खतरा और भी ज्यादा है।

कुंवारे लोगों को मिलता है कम संरक्षित वातावरण

शोधकर्ताओं का कहना है कि, शादीशुदा लोगों की तुलना में कुंवारे लोगों को कम संरक्षित वातावरण मिलता है। इसलिए उनके बीमार पड़ने की संभावना शादीशुदा लोगों से ज्यादा होती है जबकि विवाहित लोग कम बीमार पड़ते हैं और एक स्वस्थ जीवन जीते हैं।

एक तरफ कोरोना वायरस के मरीज रोजाना बड़ी संख्या में बढ़ते जा रहे हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि इससे ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 2 करोड़ 81 लाख से अधिक हो गई है। वर्तमान समय में कोरोना वैक्सीन को लेकर पूरे देश में तेजी से काम चल रहा है। उम्मीद जताया रहा है कि, इसी साल के आखिरी तक वैक्सीन आने की संभावना जताई जा रही है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password