Corona Test: दो चीजों को सूंघकर लगा सकते हैं कोरोना का पता, अब घर बैठे करें टेस्ट

Corona Test

Corona Test At Home: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी पूरी दुनिया में तोजी से फैल रही है। इस महामारी से पूरा देश एकजुट होकर लड़ रहा है। सबकों इसकी वैक्सीन (Coronavaccine) का इंतजार है। हालांकि रूस और चीन ने इसकी वैक्सीन तैयार भी कर ली है तो वहीं भारत, अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई देश वैक्सीन बनाने के बहुत करीब हैं। लेकिन इससे बचने के लिए सबसे बड़ी चुनौती ज्यादा से ज्यादा मात्रा में कोरोना टेस्ट (Corona Test) करवाना है। इससे जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। शोधकर्ताओं ने इसकी घर पर ही प्रारंभिक जांच का नया तरीका बताया है। जिससे आप घर बैठे कोरोना जांच स्वयं कर सकते हैं।

गंध और स्वाद नहीं कर पाते महसूस

शोधकर्ताओं के मुताबित कोरोना के साथ गंध महसूस करने की शक्ति में कमी संक्रमण की शुरुआती लक्षण हैं। नेशनल एग्री-फूड बायोटेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट मोहाली और पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़ के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में बताया है कि कोरोना संक्रमण के बाद मरीज कुछ ही तरह के गंध और स्वाद को महसूस नहीं कर पाते हैं।

इन चीजों को सूंघकर लगाए कोरोना का पता

टीओआई (TOI) की रिपोर्ट के मुताबिक, शोधकर्ताओं ने गंध और स्वाद को लेकर आसानी से घर में उपलब्ध होने वाली पांच अलग-अलग प्रकार की चीजों से उपयोग किया है। एक ऑनलाइन सर्वेक्षण के आधार पर इन पांच सुगंधों को चुना गया था। जिसमें तकरीबन 100 लोगों को शामिल किया गया। सभी को ऐसी चीजों को चुनने के लिए कहा गया, जिन्हें सुंघ कर वे उसे आसानी से पहचान सकते हैं। इनमें नारियल तेल, लहसुन, इलायची, पुदीना और सौंफ शामिल थी।

नारियल तेल और पुदीना की गंध नहीं होती महसूस 

हालांकि शोधकर्ताओं ने अध्ययन के दौरान के दौरान यह भी पाया कि जो लोग कोरोना संक्रमित भी हैं उनकी सूंघने की क्षमता पूरी तरह खत्म नहीं होती। शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने ऐसे कोरोना मरीज भी देखें जो दो चीज की गंध का पता लगाने में बिल्कुल असमर्थ थे। इनमें नारियल तेल (Coconut oil) और पुदीना शामिल है। शोधकर्ताओं का कहना है कि कोरोना का संदेह होने पर जिन लोगों को नारियल तेल और पुदीना की गंध महसूस नहीं हो रही है, उन्हें कोरोना टेस्ट कराना चाहिए। टीम का कहना है कि इसके आधार पर कोरोना मरीजों की पहचान करने में मदद मिल सकती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password